UP Police Constable Reasoning Practice Set – 01

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

1. एक कक्षा में किसी परीक्षा में, पास  होने वाले में से, ऐना का उपर से 18वाँ और नीचे से 39वाँ स्थान आया. दस विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठे और 4 फेल  हो गये. कक्षा में कुल विद्यार्थियो की संख्या कितनी है?

2. 40 लडको कीकिसी पंक्ति में मनीष का स्थान दायी छोर से 14वाँ है. बायी छोर से यसका स्थान क्या है?

3. 75 विद्यार्थियो की एक कक्षा में रूही उपर से 10वे स्थान पर है और राखी का स्थान नीचे से 44वां है. मोनी उसके ठीक बीच वाले स्थान पर है. मोनी का स्थान उपर से कौनसा है?

4. एक कक्षा में उपर से कार्तिक का स्थान 17वां है. और नीचे से 28वाँ. कक्षा में कुल कितने विद्यार्थी है?

5. 39 छात्रों की एक कक्षा में रवि का क्रमांक सुमित से 7 स्थान आगे है. यदि सुमित का क्रमांक अंतिम से 17वां हो तो प्रारंभ से रवि  का क्रमांक क्या है?

6. 100 विद्यार्थीयों की एक कक्षा में राशि उपर से 27वें स्थान पर है और रवि का स्थान नीचे से 49वां है. मनीष, राशि से 20 स्थान नीचे है. मनीष का स्थान नीचे से कौनसा  है?

  UP Police Constable Reasoning Practice Set – 07

7. राधा दाहिने छोर से 29वे और बाए छोर से 39वे स्थान पर है. ऋषभ पंक्ति के ठीक मध्य स्थान पर है तो उसका स्थान दोनों छोरों से कौनसा है?

8. 23 विद्यार्थीयो की किसी कक्षा में राम और श्याम का क्रमांक क्रमशः 13वाँ और 14वाँ है. अंतिम से उनका क्रमांक क्रमशः क्या होगा?

9. 21 लडकियो की किसी पंक्ति में, जब मोनिका चार स्थान दायीं ओर चली जाती है तो उसका स्थान बायीं छोर से 12वां हो जाता है. पंकित में दायी छोर से उसका मूल स्थान क्या था?

10. लडको की एक पंक्ति में, शिव, बाई ओर से सातवें स्थान पर है और सौरभ, बाई ओर से 9वी स्थान पर है. जब वे अपनी स्थानों को आपस में परिवर्तित कर लेते है तो शिव, बाए से 15वां  हो जाता है. सौरभ की नई स्थिति दाई ओर से क्या होगी?


 

Leave a Comment

X

UP Police