20+ Most Important Maurya Empire Quiz in Hindi | मौर्य साम्राज्य से सम्बंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

Maurya Empire Quiz in Hindi : विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में इतिहास के विभिन्न टाॅपिक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन्हीं में मौर्य साम्राज्य एक ऐसा टाॅपिक है जिससे लगभग सभी परिक्षाओं में प्रश्न पूछे ही जाते रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपके लिए ( Maurya Empire Quiz in Hindi) मौर्य साम्राज्य से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न क्विज के रुप में लेकर आये हैं।

Maurya Empire Quiz in Hindi

ये सभी ये सभी Maurya Empire Quiz in Hindi लगभग सभी परिक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होंगे।

Maurya Empire Quiz in Hindi | मौर्य साम्राज्य से सम्बंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

 

प्रश्न. 1. चन्द्रगुप्त-I को कौन-सा राज्य लिच्छवि से दहेज में मिला था ?

  1. उज्जैन
  2. प्रयाग
  3. पाटलिपुत्र
  4. साकेत

उत्तर. c

गुप्त वंश का पहला प्रसिद्ध राजा घटोत्कच का पुत्र चंद्रगुप्त प्रथम था। उसने लिच्छवियों के प्रमुख की बेटी कुमारदेवी से शादी की। यह विवाह चंद्रगुप्त प्रथम के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। उसने लिच्छवियों से दहेज में पाटलिपुत्र प्राप्त किया।


प्रश्न. 2. बराबर की गुफाएँ, जो वर्तमान में भारत में मौजूद चट्टान काटकर बनाई गयी सबसे प्राचीन गुफाएँ है, अधिकतर निम्न में से किस काल से संबंधित है ?

  1. गुप्त वंश
  2. चेरा वंश
  3. चोल वंश
  4. मौर्य वंश

उत्तर. d

बराबर गुफाएं, भारत में सबसे पुरानी जीवित रॉक-कट गुफाएं हैं, जो ज्यादातर मौर्य साम्राज्य से संबंधित हैं। बराबर गुफाएं बिहार के जहानाबाद जिले में बराबर पहाड़ियों में हैं। इन गुफाओं का निर्माण अशोक और उनके पौत्र दशरथ के शासनकाल में हुआ था।


प्रश्न. 3. ग्रीक इतिहासकार मेगस्थनीज चौथी शताब्दी ई.पू ……………  के शासनकाल में भारत आया था ?

  1. अशोक
  2. चंद्रगुप्त मौर्य
  3. बिंदुसार
  4. एलेक्जेंडर

उत्तर. b

ग्रीक इतिहासकार मेगस्थनीज ने चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में चंद्रगुप्त मौर्य के शासनकाल में भारत का दौरा किया था। मेगस्थनीज काल में एक प्राचीन यूनानी राजनयिक और भारतीय हेलेनिस्टिक इतिहासकार, नृवंशविज्ञानी और खोजकर्ता थे। उन्होंने अपनी पुस्तक इंडिका में भारत का वर्णन किया, जो अब खो गया है लेकिन बाद के लेखकों के लेखन से आंशिक रूप से पुनर्निर्माण किया गया है।


प्रश्न. 4. ” अर्थशास्त्र” पुस्तक किसने लिखी है ?

  1. कौटिल्य
  2. भास्कर
  3. अबुल फजल
  4. विक्रम सेठ

उत्तर. a

अर्थशास्त्र, कौटिल्य या चाणक्य (चौथी शती ईसापूर्व) द्वारा रचित संस्कृत का एक ग्रन्थ है। इसमें राज्यव्यवस्था, कृषि, न्याय एवं राजनीति आदि के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया है। अपने तरह का ( राज्य प्रबन्धन विषयक ) यह प्राचीनतम ग्रन्थ है।

इसकी शैली उपदेशात्मक और सलाहात्मक है। यह प्राचीन भारतीय राजनीति का प्रसिद्ध ग्रंथ है। इसके रचनाकार का व्यक्तिनाम विष्णुगुप्त, गोत्रनाम कौटिल्य (कुटिल से व्युत्पत्र) और स्थानीय
नाम चाणक्य (पिता का नाम चणक होने से) था।


प्रश्न. 5. चोल शिलालेख द्वारा वर्णित केवल सही जोड़ी निम्नलिखित में से कौन है?

  1. पल्लीचंदम – जैन संस्थाओं को दान की गई भूमि
  2. शालभोग- भूमि ब्राह्मणों को भेंट की
  3. वेल्लनवगाई- ब्राह्मण किसान स्वामियों की भूमि
  4. ब्रह्मादेय-भूमि ने मंदिरों को उपहार दिया

उत्तर. a

चोल अभिलेखों के संदर्भ में :- शालाभोग स्कूलों के रखरखाव और प्रबंधन के लिए भूमि थी। वेल्लनवगई गैर-ब्राह्मणों, किसान मालिकों की भूमि थी । ब्रह्मदेय एक कर मुक्त भूमि उपहार था जो या तो एक भूखंड के रूप (पूरे गांव ) प्रारंभिक मध्ययुगीन भारत में ब्राह्मणों को दान किए गए थे।


प्रश्न. 6. प्राचीन भारत में राजाओं द्वारा अपनी स्थिति स्थापित करने के लिए निम्नलिखित में से किस प्रकार का बलिदान नहीं दिया गया था?

  1. वाजपेय
  2. अश्वमेध
  3. राजसूय
  4. मुवंडेवेलन

उत्तर. d

वाजपेय एक सोम यज्ञ है, जिसमें मामूली पशु बलि शामिल है। यह ब्राह्मणों और क्षत्रियों द्वारा किया जाता है और यह अपनी तरह का सबसे बड़ा सोम यज्ञ है। राजसूय (शाही बलिदान या राजा का उद्घाटन बलिदान) वैदिक धर्म का एक श्रौत अनुष्ठान है। यह एक राजा का अभिषेक है।

अश्वमेध वैदिक धर्म की श्रौत परंपरा के बाद एक घोड़े की बलि का अनुष्ठान है। इसका उपयोग प्राचीन भारतीय राजाओं द्वारा अपनी शाही संप्रभुता को साबित करने के लिए किया जाता था जिसमें राजा के योद्धाओं के साथ एक घोड़े को एक वर्ष की अवधि के लिए घूमने के लिए छोड़ा जाता था। मुवेन्दवेलन चोल सिंहासन के एक राजा के लिए एक प्रमुख सैन्य अधिकारी था।


प्रश्न. 7. मौर्य प्रशासन के तहत ‘सीताध्याक्ष के प्रभारी अधिकारी थे:

  1. शाही हरम
  2. खानें
  3. सीमा शुल्क
  4. कृषि

उत्तर. d

मौर्य शासन के दौरान, ‘सीताध्याक्ष’ अधीक्षक या अधिकारी थे, जो कृषि के प्रभारी थे। वे कृषि के क्षेत्र में अत्यधिक कुशल और अनुभवी थे और उन्हें ‘अमात्य’ द्वारा नियुक्त किया जाता था जो राजा के प्रशासनिक या न्यायिक क्षेत्रों में सर्वोच्च थे।

  85+ Most Important Medieval History MCQ Quiz In Hindi | मध्यकालीन इतिहास से सम्बंधित परीक्षा में आने वाले प्रश्न

प्रश्न. 8. भारत में सबसे पुरानी जीवित रॉक-कट गुफाएं, बराबर गुफाएं, निम्नलिखित में से किस काल की हैं?

  1. चोल वंश
  2. मौर्य साम्राज्य
  3. गुप्त साम्राज्य
  4. चेरा राजवंश

उत्तर. b

बराबर की गुफाएं मौर्य साम्राज्य की हैं। इन गुफाओं का निर्माण दशरथ मौर्य ने करवाया था । यह बिहार के जहानाबाद जिले के मखदुमपुर क्षेत्र में स्थित है।


प्रश्न. 9. चंद्रगुप्त ने ……………. के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया और उन्हें उखाड़ फेंका।

  1. शिशुनाग
  2. हर्यंक
  3. कुषाण
  4. नंद

उत्तर. d

चंद्रगुप्त मौर्य ने नंदों के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया और उन्हें उखाड़ फेंका। वह मौर्य साम्राज्य के संस्थापक थे और उन्होंने भारतीय उपमहाद्वीप पर सबसे बड़े साम्राज्यों में से एक का निर्माण किया।


Maurya Empire Mcq Quiz in Hindi :  Most Important Maurya Empire Question in Hindi

प्रश्न. 10.   ……………….साम्राज्य में ‘कंटकशोधन’ नामक एक प्रकार का दरबार प्रचलित था।

  1. कुषाण
  2. मौर्य
  3. चोल
  4. राष्ट्रकूट

उत्तर. b

‘कंटक शोधन’ मौर्य साम्राज्य में प्रचलित एक प्रकार का दरबार था। इसका शाब्दिक अर्थ ‘कांटों को हटाना’ और प्राचीन भारत में आपराधिक न्याय के संदर्भ में इसका इस्तेमाल किया जाता था। कौटिल्य ने अपनी पुस्तक अर्थशास्त्र में उन मामलों का भी उल्लेख किया है जो कंटक शोधन के अधीन हैं।


प्रश्न. 11. निम्नलिखित में से किसने वर्ष 1877 में अशोक के शिलालेखों का एक सेट प्रकाशित किया था?

  1. डीसी सरकार
  2. एमएस वत्स
  3. अलेक्जेंडर कनिंघम
  4. कॉलिन मैकेंज़ी

उत्तर. c

अलेक्जेंडर कनिंघम ने वर्ष 1877 में अशोकन शिलालेखों का एक सेट प्रकाशित किया था। वह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संस्थापक थे। 1851 में उन्होंने मध्य भारत के बौद्ध स्मारकों की खोज की। उन्होंने सारनाथ, सांकस्या और सांची में खुदाई कराई थी।

उन्होंने ‘द भीलसा टोप्स भी प्रकाशित किया, जो वास्तुशिल्प साक्ष्यों के आधार पर बौद्ध धर्म के इतिहास को स्थापित करने का प्रयास है। अन्य प्रमुख कार्यों में ‘कॉर्पस शिलालेख इंडिकेरम’ (1877) की पहली मात्रा शामिल थी जिसमें अशोक के फरमान, ‘द स्तूप ऑफ भरहट’ (1879) और ‘द बुक ऑफ इंडियन एर्स’ (1883) शामिल थे, जिसने भारतीय पुरावशेषों की डेटिंग की अनुमति दी थी।

  List of Important Battles in Indian History | भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध

प्रश्न. 12. अशोक के अभिलेखों के अनुसार अशोक ने राजा बनने के कितने वर्ष बाद कलिंग पर युद्ध किया था?

  1. आठ
  2. सात
  3. पांच
  4. छह

उत्तर. a

अशोक के अभिलेखों के अनुसार, राजा बनने के आठ साल बाद, अशोक ने कलिंग पर युद्ध छेड़ दिया। कलिंग युद्ध के अभिलेखों को शिलालेख XIII में चित्रित किया गया था।


प्रश्न. 13. निम्नलिखित में से कौन अशोक के अभिलेखों को समझने वाला पहला विद्वान था ?

  1. अलेक्जेंडर कनिंघम
  2. जेम्स प्रिंसेप
  3. जेम्स टेलर
  4. वी गॉर्डन चाइल्ड

उत्तर. b

जेम्स प्रिंसेप अशोक के शिलालेखों को समझने वाले पहले विद्वान थे। अशोक के अभिलेखों की अधिकांश बोलियाँ प्राकृत भाषा में ब्राह्मी और खरोष्ठी लिपियों का उपयोग करके लिखी गई थीं। अलेक्जेंडर कनिंघम को भारतीय पुरातत्व का जनक भी कहा जाता है। वेरे गॉर्डन चाइल्ड एक ऑस्ट्रेलियाई पुरातत्वविद् थे, जो यूरोपीय प्रागितिहास के अध्ययन में विशिष्ट थे।


प्रश्न. 14. निम्नलिखित में से किस शासक ने अपनी प्रजा और अधिकारियों को अपने संदेश पत्थर की सतहों पर खुदवाए थे?

  1. अशोक
  2. बिन्दुसार
  3. चंद्रगुप्त प्रथम
  4. चंद्रगुप्त मौर्य

उत्तर. a

अशोक ने अपनी प्रजा और अधिकारियों को अपने संदेश पत्थर की सतहों पर खुदवाए | अशोक इतिहास के ज्ञात महानतम शासकों में से एक थे और उनके निर्देशों पर शिलालेखों को खंभों पर और साथ ही चट्टानों की सतहों पर अंकित किया गया था।

  20 Most Important Shershah Suri MCQ Quiz In Hindi : शेरशाह सूरी से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

प्रश्न. 15. निम्नलिखित राजाओं में से किसने प्राचीन भारत में मौर्य साम्राज्य की स्थापना की थी?

  1. अशोक
  2. चंद्रगुप्त
  3. दशरथ
  4. बिन्दुसार

उत्तर.  b

चंद्रगुप्त ने 322 ईसा पूर्व में प्राचीन भारत में मौर्य साम्राज्य की स्थापना की। चंद्रगुप्त मौर्य ने अर्थशास्त्र के लेखक चाणक्य की सहायता से एक सेना खड़ी की और 322 ईसा पूर्व में नंद साम्राज्य को उखाड़ फेंका।


प्रश्न. 16. निम्न में से कौन सा प्राचीन भारत का पहला साम्राज्य है, जिसमें युद्ध के लिए बड़े पैमाने पर हाथियों का उपयोग किया जाता है ?

  1. चोल
  2. शुंग
  3. कुषाण
  4. मगध

उत्तर. d

मगध प्राचीन भारत का पहला साम्राज्य था जिसने अपने युद्ध में बड़े पैमाने पर हाथियों का इस्तेमाल किया था। मौर्य साम्राज्य 322 ईसा पूर्व में चंद्रगुप्त मौर्य द्वारा स्थापित मगध में स्थित दक्षिण एशिया में भौगोलिक रूप से व्यापक लौह युग की ऐतिहासिक शक्ति थी।

राजा पोरस ने जलजमाव की लड़ाई में सिकंदर के खिलाफ हाथियों का इस्तेमाल किया। चंद्रगुप्त मौर्य ने पूरे भारत पर अपनी विजय के लिए हाथियों का इस्तेमाल किया था।


प्रश्न. 17. भारतीय इतिहास में, ‘अतविका राज्य के रूप में किसे संदर्भित किया गया था?

  1. दक्षिण भारतीय साम्राज्य
  2. गणतंत्रवादी राज्य
  3. वन साम्राज्य
  4. मुगल साम्राज्य

उत्तर. c

अतविका राज्य जंगल में रहने वाले आदिवासी लोगों को संदर्भित करता है। इनका प्रारंभिक उल्लेख मौर्य काल में मिलता है। महाजनपदों के युग के दौरान, झारखंड राज्य मगध और अंग का एक हिस्सा था। मौर्य काल में, इस क्षेत्र पर कई राज्यों का शासन था, जिन्हें सामूहिक रूप से अटाविका (वन) राज्यों के रूप में जाना जाता था।

  20 Most Important Babar Quiz in Hindi : बाबर से सम्बंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न. 18. मौर्य वंश का अंतिम राजा कौन था?

  1. देववर्मन
  2. बृहद्रथ
  3. सतधनवान
  4. सम्प्रति

उत्तर. b

मौर्य वंश का अंतिम राजा बृहद्रथ था। उन्होंने 187 से 184 ईसा पूर्व तक शासन किया, जब उन्हें उनके सेनापति पुष्यमित्र शुंग ने मार डाला, जिन्होंने शुंग साम्राज्य की स्थापना की।


प्रश्न. 19. किस राजवंश ने 320 AD और 550 AD के बीच भारत पर शासन किया?

  1. मौर्य राजवंश
  2. मगध राजवंश
  3. होयसल राजवंश
  4. गुप्त राजवंश

उत्तर. d

गुप्त वंश ने 320 AD और 550 AD के बीच भारत पर शासन किया। साम्राज्य का पहला शासक चंद्र गुप्त प्रथम था। गुप्त साम्राज्य की स्थापना श्री गुप्त ने 240 AD में की थी। मौर्य साम्राज्य, जो लगभग 321 B.C.E. और 185 B.C.E में समाप्त हो गया, होयसला राजवंश, एक परिवार जिसने भारत में लगभग 1006 से लगभग 1346 CE तक शासन किया।

  18 Most Important Akbar Quiz in Hindi | अकबर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण क्विज प्रश्न

प्रश्न. 20. सम्राट अशोक ने निम्नलिखित के बाद बौद्ध धर्म ग्रहण किया:

  1. कलिंग युद्ध
  2. बक्सर की लड़ाई
  3. हल्दीघाटी की लड़ाई
  4. तराइन की लड़ाई

उत्तर. a

सम्राट अशोक ने कलिंग युद्ध के बाद बौद्ध धर्म ग्रहण किया। कलिंग युद्ध 261 ईसा पूर्व में अशोक के अधीन मौर्य साम्राज्य और पूर्वी तट पर स्थित कलिंग राज्य के बीच, वर्तमान में ओडिशा और आंध्र प्रदेश के उत्तरी भागों में लड़ा
गया था। कलिंग युद्ध में हुए रक्तपात और विनाश ने अशोक को युद्ध त्यागने और बौद्ध धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया।


प्रश्न. 21. निम्नलिखित में से कौन सा शासक मौर्य वंश से संबंधित नहीं था ?

  1. अशोक
  2. बिंबिसार
  3. चंद्रगुप्त
  4. बिंदुसार

उत्तर. b

बिंबिसार मौर्य राजवंश से संबंधित नहीं था। बिंबिसार मगध का राजा था और हर्यंक वंश का था।


प्रश्न. 22. राजा अशोक की बेटी का नाम क्या था जिसे उन्होंने बौद्ध मिशनरी के कर्तव्यों को निभाने के लिए नियुक्त किया था ?

  1. पद्मावती
  2. असंधिमित्र
  3. चारुमती
  4. संघमित्र

उत्तर. d

संघमित्रा राजा अशोक की बेटी का नाम था जिसे उन्होंने बौद्ध मिशनरी के कर्तव्यों को पूरा करने के लिए नियुक्त किया था। महेंद्र उनका पुत्रभी एक बौद्ध मिशनरी की ड्यूटी पर था। वे दोनों  लक्षद्वीप और श्रीलंका गए।


Subject Wise test देने के लिए Subject के सामने  Click करे  
History Click Here
Geography Click Here
Polity Click Here
English Click Here
Current Affairs Click Here
   
शेयर करें -

Leave a Reply