85+ Most Important Medieval History MCQ Quiz In Hindi | मध्यकालीन इतिहास से सम्बंधित परीक्षा में आने वाले प्रश्न

Medieval History MCQ Quiz In Hindi : विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में इतिहास के विभिन्न टाॅपिक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन्हीं में मध्यकालीन इतिहास एक ऐसा टाॅपिक है जिससे लगभग सभी परिक्षाओं में प्रश्न पूछे ही जाते रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपके लिए (Medieval History MCQ Quiz In Hindi) मध्यकालीन इतिहास से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न क्विज के रुप में लेकर आये हैं।

Most Important Medieval History MCQ Quiz In Hindi

ये सभी Medieval History MCQ Quiz In Hindi लगभग सभी परिक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होंगे।

Medieval History MCQ Quiz In Hindi |  मध्यकालीन इतिहास से सम्बंधित परीक्षा में आने वाले प्रश्न

प्रश्न. 1: 1564 में गढ़ कटंगा की रक्षा करते हुए मुगल सेनाओं से लड़ते हुए किस रानी की मृत्यु हो गई?

  1. रानी अवंतीबाई
  2. रानी रुद्रम्बरा
  3. रानी दुर्गावती
  4. रानी अहिल्याबाई

उत्तर. c

रानी दुर्गावती माडवी (5 अक्टूबर, 1524 24 जून, 1564) 1550 से 1564 ई तक गोंडवाना की शासक रानी थीं। रानी दुर्गावती की उपलब्धियों ने साहस और संरक्षण की उनकी पैतृक परंपरा की महिमा को और बढ़ा दिया। वह 1564 ई में गढ़ा कटंगा की रक्षा करते हुए मुगल सेनाओं से लड़ते हुए मर गई।


प्रश्न. 2 : निम्नलिखित में से कौन मध्य प्रदेश का एक विरासत स्थल है?

  1. भीमबेटका
  2. हम्पी
  3. सासाराम
  4. लेपाक्षी

उत्तर. a

भीमबेटका गुफाएं मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित हैं। ये रॉक शेल्टर मध्य भारतीय पठार के दक्षिणी किनारे पर विंध्य पर्वत की तलहटी में हैं। डॉ वी : एस : वाकणकर (सबसे प्रसिद्ध पुरातत्वविदों में से एक) ने 1958 में इन गुफाओं की खोज की थी।


प्रश्न. 3 : 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने किस भारतीय स्मारक का निर्माण किया था?

  1. हवा महल
  2. लेह पैलेस
  3. मत्तनचेरी पैलेस
  4. मैसूर पैलेस

उत्तर. a

हवा महल महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा वर्ष 1799 ई में बनवाया गया था। हवा महल कृष्ण की पगड़ी के आकार में है। इसमें 953 छोटी खिड़कियां हैं जिन्हें झरोखा कहा जाता है जिन्हें जटिल से सजाया गया है।


प्रश्न. 4 : सफदरजंग का मकबरा, एक बगीचे के बीच में स्थापित है, इसे शुजा-उद-दौला ने …….. में बनवाया था ।

  1. उत्तर प्रदेश
  2. दिल्ली
  3. उत्तराखंड
  4. बिहार

उत्तर. b

सफदरजंग का मकबरा, एक बगीचे के बीच में, दिल्ली में शुजा-उद-दौला द्वारा बनवाया गया था। यह 18 वीं शताब्दी के अंत में सफदरजंग के मकबरे के रूप में बनाया गया था, जो एक राजनेता था जो अहमद शाह बहादुर के शासनकाल के दौरान वजीर उल हिंदुस्तान बना रहा।


प्रश्न. 5 : निम्नलिखित में से किस राजा को नेपाल राज्य का संस्थापक माना जाता है?

  1. राणा बहादुर शाह
  2. त्रिभुवन बीर बिक्रम शाह
  3. पृथ्वी नारायण शाह
  4. महेंद्र बीर बिक्रम शाह देव

उत्तर. c

नेपाल के राज्य की स्थापना 25 सितंबर 1768 को पृथ्वी नारायण शाह ने की थी, जो काठमांडू, पाटन और भक्तपुर के राज्यों को एक राज्य में एकजुट करने में सफल रहे।


प्रश्न. 6 : किस वर्ष में ईस्ट इंडिया कंपनी को पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के साथ व्यापार के शोषण के लिए संयुक्त किया गया था?

  1. 1605
  2. 1596
  3. 1612
  4. 1600

उत्तर. d

1600 में ईस्ट इंडिया कंपनी को पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के साथ व्यापार के शोषण के लिए शामिल किया गया था। कंपनी को महारानी एलिजाबेथ – । से रॉयल चार्टर प्राप्त हुआ।


प्रश्न. 7 : निम्न में से किस स्थान पर वाडियार वंश द्वारा शासन किया गया था ?

  1. मैसूर
  2. जबलपुर
  3. गुवाहाटी
  4. पटना

उत्तर.  a

मैसूर पर वाडियार वंश का शासन था। वाडियार राजवंश विजया द्वारा स्थापित किया गया था और मैसूर पर 1399 ई . से 1423 ई. तक शासन किया था। 1947 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, मैसूर साम्राज्य भारतीय प्रभुत्व और रियासतों के बाद के एकीकरण में भारत गणराज्य में शामिल हो गया।


प्रश्न. 8 : भारत के किस राज्य पर अहोम वंश का शासन था ?

  1. कर्नाटक
  2. असम
  3. राजस्थान
  4. ओडिशा

उत्तर. b

भारत में असम राज्य पर अहोम वंश का शासन था। अहोम वंश ने वर्तमान असम में लगभग 598 वर्षों तक अहोम साम्राज्य पर शासन किया। राजवंश की स्थापना मोंग माओ के एक शान राजकुमार सुकाफा ने की थी, जो पटकाई पहाड़ों को पार करने के बाद असम आए थे।


प्रश्न. 9 : निम्न में से कौन अवध के अंतिम नवाब थे?

  1. अमजद अली खा
  2. मुहम्मद मुकीम
  3. वाजिद अली शाह
  4. सआदत अली खान

उत्तर. c

वाजिद अली शाह अवध के अंतिम नवाब थे। वह अवध पर राज्य करने वाले निशापुरी राजाओं की लंबी कतार में अंतिम था और उसने नौ साल से कम सिर्फ दो दिनों के लिए यह उपाधि धारण की थी।


प्रश्न. 10 : गुवाहाटी शहर का ऐतिहासिक नाम क्या था ?

  1. पुरुषपुर
  2. भाग्यनगर
  3. मचिलीपटनम
  4. प्रागज्योतिषपुर

उत्तर. d

प्राग्ज्योतिषपुरा गुवाहाटी शहर का ऐतिहासिक नाम था। गुवाहाटी राज्य, असम और भारत के पूरे उत्तर पूर्वी क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है। यह शक्तिशाली नदी ब्रह्मपुत्र के दक्षिणी तट पर स्थित है। प्राचीन मंदिरों से युक्त, गुवाहाटी को
मंदिरों के शहर’ के रूप में भी जाना जाता है। यह भारत के सबसे तेजी से विकासशील शहरों में से एक है।


प्रश्न. 11 : 19वीं सदी में मध्य भारत में सतनामी आंदोलन की शुरुआत ….. के द्वारा की गयी थी?

  1. हरिदास ठाकुर
  2. केशव चंद्र सेन
  3. नारायण गुरु
  4. गुरु घासीदास

उत्तर. d

सबसे महत्वपूर्ण सतनामी समूह की स्थापना 1820 में मध्य भारत के छत्तीसगढ़ क्षेत्र में घासीदास द्वारा की गई थी, जो एक खेत सेवक और चमार जाति के सदस्य थे। (एक दलित जाति जिसका वंशानुगत व्यवसाय चमड़े की कमाना था)


प्रश्न. 12 : लाल किला में आयोजित दृश्य कला प्रदर्शनी में ………….  से भारत की स्वतंत्रता तक की कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया ।

  1. 11वीं शताब्दी
  2. 16वीं शताब्दी
  3. 12वीं शताब्दी
  4. 10वीं शताब्दी

उत्तर. b

दृश्यकला – भारतीय कला पर प्रदर्शनी 16वीं शताब्दी से लेकर भारत की स्वतंत्रता तक की कलाकृतियों को प्रदर्शित करती है। इसमें अमृता शेरगिल और राजा रवि वर्मा की पेंटिंग प्रदर्शित हैं। दृश्यकला शीर्षक से, लाल किले के अंदर एक नव-पुनर्स्थापित पूर्व ब्रिटिश बैरक की दीवारों पर लगाई गई प्रदर्शनी, समृद्ध और विविध भूमि और औपनिवेशिक शासन से गुजरने वाले लोगों की कहानी बताती है।


प्रश्न. 13 : कलकत्ता ब्रिटिश इंडिया की राजधानी ……….. में बनी थी ।

  1. 1765
  2. 1772
  3. 1727
  4. 1756

उत्तर.  b

1772 में कलकत्ता ब्रिटिश भारत की राजधानी बना। 1912 से 1947 में भारत की स्वतंत्रता तक, यह पूरे बंगाल की राजधानी थी। स्वतंत्रता के बाद, कलकत्ता भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी बना रहा।


प्रश्न. 14: 1784 में एशियाटिक सोसाइटी ऑफ़ बंगाल की शुरुआत किसने की थी ?

  1. विलियम जोन्स
  2. विलियम एडम
  3. विलियम वर्ड्सवर्थ
  4. विलियम कैरे

उत्तर. a

विलियम जोन्स ने 1784 ई में एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल की शुरुआत की। एशियाटिक सोसाइटी की स्थापना 15 जनवरी 1784 ई को ब्रिटिश राज की राजधानी कलकत्ता के फोर्ट विलियम में फोर्ट विलियम में सुप्रीम कोर्ट ऑफ ज्यूडिकेचर के जस्टिस सर विलियम जोन्स की अध्यक्षता में एक बैठक में सिविल सेवक सर विलियम जोन्स द्वारा की गई थी।

ओरिएंटल अनुसंधान के कारण को बढ़ाना और आगे बढ़ाना । समाज के पास एक कला संग्रह है जिसमें पीटर पॉल रूबेन्स और जोशुआ रेनॉल्ड्स की पेंटिंग शामिल हैं।सोसायटी के पुस्तकालय में लगभग 100,000 सामान्य खंड हैं, और इसके संस्कृत खंड में 27,000 से अधिक पुस्तकें, पांडुलिपियां, प्रिंट, सिक्के और उत्कीर्णन हैं। एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल का जर्नल नियमित रूप से प्रकाशित होता है।


प्रश्न. 15 : एंग्लो- मैसूर युद्ध के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल का गवर्नर किसे नियुक्त किया था?

  1. रॉबर्ट क्लाइव
  2. सर चार्ल्स मेटकॉफ़
  3. लॉर्ड हार्डिंग
  4. वॉरेन हेस्टिंग्स

उत्तर.  a

एंग्लो-मैसूर युद्धों के बाद, रॉबर्ट क्लाइव को ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति की गया । वह बंगाल के पहले राज्यपाल थे। दोहरे प्रशासन की शुरुआत 1765 में रॉबर्ट क्लाइव (1754-1772) द्वारा की गई थी।


प्रश्न. 16 : मोरोपंत तांबे तथा भागीरथी सप्रे की बेटी ………. के रूप में प्रसिद्ध हुई।

  1. अहिल्याबाई होल्कर
  2. रानी लक्ष्मीबाई
  3. राजमाता गायत्री
  4. देवी जिजाबाई

उत्तर.  b

मोरोपंत तांबे और भागीरथी सप्रे की पुत्री रानी लक्ष्मीबाई के नाम से प्रसिद्ध हुई। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई उत्तर भारत में झांसी की रियासत की रानी थीं, जो वर्तमान में भारत के उत्तर प्रदेश में झांसी जिले में मौजूद हैं।


प्रश्न. 17 : पाकिस्तान के किस शहर को ‘मुगलों का बाग़’ या बागों का शहर कहा जाता है ?

  1. पेशावर
  2. कराची
  3. मुल्तान
  4. लाहौर

उत्तर. d

लाहौर पाकिस्तान का दिल है। मुगल साम्राज्य की महत्वपूर्ण समृद्ध विरासत के बाद, लाहौर दक्षिण एशिया में इस्लाम के साथ प्रसिद्ध हुआ, जिसे मुगलों के बगीचे या बगीचों के शहर के रूप में जाना जाता है।


प्रश्न. 18 : विजयनगर की प्राचीन राजधानी हंपी कहाँ  स्थित है ?

  1. केरल
  2. कर्नाटक
  3. तमिलनाडु
  4. तेलंगाना

उत्तर. b

हम्पी, जिसे हम्पी में स्मारकों के समूह के रूप में भी जाना जाता है, भारत के पूर्व-मध्य कर्नाटक में स्थित एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह 14वीं शताब्दी में हिंदू विजयनगर साम्राज्य की राजधानी का केंद्र बन गया।


प्रश्न. 19 : निम्नलिखित में से कौन 15वीं शताब्दी के दौरान असम में वैष्णो संप्रदाय के मुख्य समर्थकों में से एक था?

  1. घासीदास
  2. शंकरदेव
  3. जयदेव
  4. रायदास

उत्तर. b

शंकरदेव (1449-1568) 15वीं-16वीं शताब्दी के असमिया बहुगण व्यक्ति थे: एक संत – विद्वान, कवि, नाटककार, सामाजिक-धार्मिक सुधारक, और असम के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे।

  Railway RRC Group D 20 September All Shift Questions : 20 सितंबर को रेलवे ग्रुप डी परिक्षा में पूछे गये सभी शिफ्ट के प्रश्न

प्रश्न. 20 : मध्यकालीन भारत के संदर्भ में, निम्नलिखित युग्म में से कौन सा युग्म सही है ?

  1. मार्को पोलो – मोरोक्को
  2. अल-बिरूनी – तुर्की
  3. फ्रांस्वा बर्नियर स्पेन
  4. दुआर्ते बारबोसा – पुर्तगाल

उत्तर. d

डुआर्ट बारबोसा एक पुर्तगाली लेखक और पुर्तगाली भारत के अधिकारी थे। वह कन्नानोर की एक फैक्ट्री में स्क्रिप्नर और स्थानीय भाषा मलयालम के दुभाषिए थे। बारबोसा ने ड्यूआर्ट बारबोसा की पुस्तक लिखी थी 1516 ई, जो इसे पुर्तगाली यात्रा साहित्य के शुरुआती उदाहरणों में से एक बनाता है।


प्रश्न. 21 : बाघ गुफाएं किस राज्य में स्थित हैं ?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. असम
  3. मध्य प्रदेश
  4. कर्नाटक

उत्तर. c

बाग गुफाएं मध्य प्रदेश के धार जिले से 97 किमी दूर विंध्य पर्वत के दक्षिणी ढलान पर हैं। यह इंदौर और वडोदरा के बीच बाघिनी नदी के तट पर स्थित है।


प्रश्न. 22: साम्राज्यवाद – पूर्व की अवधि में कैलिको ‘ के नाम से किसे जाना जाता था ?

  1. चावल
  2. कोयला
  3. लोहा
  4. कपास

उत्तर. d

केलिको एक सादा-बुना कपड़ा है जो बिना ब्लीच के बनाया जाता है और अक्सर पूरी तरह से संसाधित कपास नहीं होता है। उदाहरण के लिए, इसमें भूसी के अलग-अलग हिस्से हो सकते हैं। कपड़ा मलमल की तुलना में बहुत कम
महीन होता है लेकिन कैनवास या डेनिम की तुलना में कम मोटा और मोटा होता है, लेकिन इसके अधूरे और बिना रंग के दिखने के कारण यह अभी भी बहुत सस्ता है।

कपड़ा मूल रूप से दक्षिण-पश्चिम भारत के कालीकट शहर का था । इसे कैलीयन नामक पारंपरिक बुनकरों द्वारा बनाया गया था। कच्चे कपड़े को चमकीले रंगों में रंगा और मुद्रित किया गया था, और कैलिको प्रिंट यूरोप में लोकप्रिय हो गए थे।


प्रश्न. 23 : निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही है?

  1. मुंशी उसे कहा जाता था जो अरबी पढ़, लिख और सीखा सकता था ।
  2. भित्तिचित्र हैंगिंग रॉक पेंटिंग है।
  3. गुलफरोशन फूलों का त्यौहार है
  4. औरंग एक प्रकार की घोड़ागाड़ी थी ।

उत्तर. c

फूल वालों की सैर या सैर-ए-गुल फरोशन दिल्ली के महरौली क्षेत्र में सितंबर के महीने में आयोजित होने वाला तीन दिवसीय उत्सव है। फूल वालों की सैर जिसका अर्थ है “फूलों की बारात ” दिल्ली के फूल विक्रेताओं द्वारा एक वार्षिक उत्सव है।


प्रश्न. 24 : निम्नलिखित में से कौन से स्तंभ शैल कर्तित स्तंभों को दर्शाते हैं ?

  1. अकामिनियन स्तम्भ
  2. गोथिक स्तम्भ
  3. मौर्य स्तम्भ
  4. फ़ारसी स्तम्भ

उत्तर. c

भले ही स्तंभों का निर्माण बहुत पुराना है, मौर्य स्तंभ दुनिया के अन्य हिस्सों के स्तंभों से अलग हैं क्योंकि वे रॉक-कट स्तंभ हैं जो इस प्रकार नक्काशी के कौशल को प्रदर्शित करते हैं । पूरे मौर्य साम्राज्य में पत्थर के खंभे खड़े किए गए थे।


प्रश्न. 25 : अजंता और एलोरा की गुफाएं भारत के निम्न में से किस राज्य में स्थित हैं ?

  1. मध्य प्रदेश
  2. महाराष्ट्र
  3. गोवा
  4. बिहार

उत्तर. b

अजंता और एलोरा की गुफाएं, जो प्राचीन रॉक-कट गुफाओं के बेहतरीन उदाहरणों में से एक मानी जाती हैं, भारत के महाराष्ट्र में औरंगाबाद के पास स्थित हैं।


प्रश्न. 26 : 12वीं सदी के कर्नाटक में, वीरशैव …………. के अनुयायी थे ।

  1. बसवन्ना
  2. अंदल
  3. रामानुज करीकक्ल
  4. अमीयर

उत्तर.  a

लिंगायत 12 वीं शताब्दी के समाज सुधारक बसवन्ना के अनुयायी हैं, जिन्होंने हिंदू समाज के खिलाफ विद्रोह किया और नए धर्म की स्थापना की । वीरशैववाद, जैसा कि नाम से पता चलता है, शैव आस्था का एक क्रम है, जो बदले में दो प्रमुख वैदिक विश्वासों में से एक है – दूसरा वैष्णव विश्वास है।


प्रश्न. 27 : 18 वीं सदी के स्वतंत्रता सेनानी वीरपंड्या कट्टाबोम्मन किस वर्तमान राज्य से थे?

  1. केरल
  2. तेलंगाना
  3. तमिलनाडु
  4. कर्नाटक

उत्तर. c

वीरपांडिया कट्टाबोम्मन भारत के तमिलनाडु में पंचालंकुरिची के 18वीं सदी के पलायकर और सरदार थे।


प्रश्न. 27 : निम्नलिखित में से कौन-सा स्मारक स्थान युग्म सही है ?

  1. अलाई दरवाजा – तंजावुर
  2. ताजमहल – मेरठ
  3. गोलकोण्डा किला हैदराबाद
  4. लाल किला – जयपुर

उत्तर.  c

गोलकुंडा किला, जिसे गोलकुंडा के नाम से भी जाना जाता है, हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में स्थित एक गढ़वाले गढ़ और कुतुब शाही राजवंश की एक प्रारंभिक राजधानी है।


प्रश्न.28 :  ‘अमुक्तमाल्यदा’ का लेखन किसने किया था ?

  1. ब्रह्मदेव राय
  2. कृष्णदेव राय
  3. बुक्का राय
  4. हरिहर राय

उत्तर.  b

अमुक्तमाल्यदा तेलुगु में विजयनगर राजवंश के कृष्णदेवराय द्वारा रचित एक महाकाव्य है। अमुक्तमाल्यदा का अनुवाद मोतियों की एक माला है।


प्रश्न.29 : मणिकर्णिका ताम्बे को इतिहास में ……………  के रूप में जाना जाता है।

  1. अहिल्याबाई होल्कर
  2. रानी लक्ष्मीबाई
  3. जोधाबाई
  4. रानी पद्मिनी

उत्तर.  b

उनका जन्म 19 नवंबर, 1828 को वाराणसी शहर में एक मराठी करहड़े ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका नाम मणिकर्णिका तांबे रखा गया और उनका उपनाम मनु रखा गया।


प्रश्न.30. लगभग 600 साल तक गुमनाम रहने के बाद किस वर्ष सांची की खोज की गयी थी ?

  1. 1816
  2. 1814
  3. 1818
  4. 1820

उत्तर. a

साँची के स्तूप की खोज 1818 में 600 साल तक छोड़े जाने के बाद की गई थी। इसकी खोज 1818 में जनरल टेलर ने की थी। सांची एक बौद्ध परिसर है, जो अपने महान स्तूप के लिए प्रसिद्ध है, जो भारत के मध्य प्रदेश राज्य के रायसेन जिले के सांची टाउन में एक पहाड़ी की चोटी पर है।


प्रश्न.31.   …………….. का गोल गुम्बद ( गुम्बज़ ) मुहम्मद आदिल शाह की कब्र है ।

  1. आगरा
  2. दिल्ली
  3. इलाहाबाद
  4. बीजापुर

उत्तर. d

बीजापुर में गोल गुंबज राजा मुहम्मद आदिल शाह, आदिल शाह वंश का मकबरा है । मकबरे का निर्माण 1626 में शुरू हुआ और 1656 में पूरा हुआ। यह नाम गोल गोम्बध से व्युत्पन्न गोला गुममाता पर आधारित है जिसका अर्थ है “गोलाकार गुंबद”


प्रश्न. 32. तीसरे एंग्लो- मैसूर युद्ध के दौरान बंगाल के गवर्नर जनरल कौन थे?

  1. जॉन मैकफर्सन
  2. कार्नवालिस
  3. जॉन शोर
  4. वारेन हेस्टिंग्स

उत्तर. b

ब्रिटिश सेना की कमान गवर्नर-जनरल कार्नवालिस के पास थी। परिणामी युद्ध तीन साल तक चला और मैसूर के लिए एक शानदार हार थी।


प्रश्न.33. शिवाजी महाराज के समय मंत्रिपरिषद के रूप में जाना जाता था:

  1. अष्ट दिग्गज
  2. अग्रहारम
  3. अष्ट प्रधान
  4. नवरत्न

उत्तर. c

शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक 1674 में, वर्तमान भारतीय राज्य महाराष्ट्र में रायगढ़ के किले में हुआ था। उस अवसर पर शिवाजी महाराज ने अपने नव निर्मित राज्य के प्रशासन का मार्गदर्शन करने के लिए आठ मंत्रियों की एक परिषद की संस्था को औपचारिक रूप दिया। इस परिषद को अष्ट प्रधान के रूप में जाना जाने लगा।


प्रश्न. 34. किस वर्ष पुर्तगालियों ने गोवा पर कब्जा कर लिया था?

  1. 1540 AD
  2. 1510 AD
  3. 1610 AD
  4. 1475 AD

उत्तर. a

गोवा पर पुर्तगाली विजय तब हुई जब पुर्तगाली भारत के गवर्नर अफोंसो डी अल्बुकर्क ने 1510 ई. में शहर पर कब्जा कर लिया।


प्रश्न. 35. मुग़ल न्यायिक इतिहास को किस भाषा में लिखा जाता है ?

  1. संस्कृत
  2. फ़ारसी
  3. हिंदी
  4. उर्दू

उत्तर. b

मुगल कालक्रम ज्यादातर मुगल दरबारियों द्वारा लिखे गए थे, जो मुख्य रूप से शासकों, उनके परिवारों, अदालत और युद्धों और प्रशासन से संबंधित घटनाओं पर केंद्रित थे। फारसी का प्रयोग मुख्य भाषा के रूप में किया जाता था कालक्रम को आकर्षक बनाने के लिए  उन पर चित्रकारी की गई। दो सबसे महत्वपूर्ण सचित्र मुगल आधिकारिक इतिहास अकबरनामा और बादशाहनामा थे।


प्रश्न. 36. टीपू सुल्तान के शासनकाल में, उसके राज्य मैसूर की राजधानी कौन सी थी?

  1. बीदर
  2. मदुरै
  3. श्रीरंगपट्टनम
  4. बैंगलोर

उत्तर. c

श्रीरंगपट्टनम (वर्तमान में कर्नाटक में स्थित) टीपू सुल्तान के शासन के दौरान मैसूर राज्य की राजधानी थी।


प्रश्न. 37. मध्ययुगीन यात्री मार्को पोलो कहाँ से थे?

  1. वेनिस
  2. इस्ताम्बुल
  3. ज्यूरिख
  4. पेरिस

उत्तर. a

वेनिस से मार्को पोलो ने 1271 और 1295 ई. के बीच एशिया का दौरा किया। वह अपनी पुस्तक द ट्रेवल्स ऑफ मार्को पोलो के लिए प्रसिद्ध हैं जो एशिया में उनकी यात्रा और अनुभव का वर्णन करती है।


प्रश्न. 38. भारत के प्रथम पुर्तगाली वायसराय निम्नलिखित में से कौन थे?

  1. अलफोंसो डी अलबुकर्क
  2. दुआर्ते डी मेनेज़ेस
  3. फ्रांसिस्को डी अल्मीडा
  4. लोपो सोर्स डी अल्बर्गेरिया

उत्तर. c

1505 ई में फ्रांसिस्को डी अल्मेडा भारत का पहला पुर्तगाली वायसराय था। उन्हें भारत में पुर्तगालियों के आधिपत्य का श्रेय दिया गया। उनकी नीति हिंद महासागर पर एक मजबूत नौसैनिक सेना बनाए रखने की थी।


प्रश्न. 39. निम्नलिखित में से कौन मारवाड़ के राजपूत साम्राज्य से संबंधित नहीं है?

  1. राव चंदा
  2. मालदेव
  3. राव जोधा
  4. राणा कुम्भा

उत्तर. d

राणा कुंभा मेवाड़ साम्राज्य से जुड़े थे जबकि बाकी सभी 3 मारवाड़ साम्राज्य के थे।


प्रश्न.40. कालिंजर किला, जो मध्यकाल में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण था, कहाँ स्थित है?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. राजस्थान
  3. पंजाब
  4. सिंध

उत्तर. a

कालिंजर किला उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में स्थित है।


प्रश्न.41. लॉर्ड हेस्टिंग्स ने ………….  शुरू की जिसमें ईस्ट इंडिया कंपनी यह दावा करती थी कि उसकी सत्ता सर्वोच्च है तथा इसलिए उसकी शक्ति भारतीय राज्यों की शक्ति से अधिक है।

  1. सर्वोपरिता की नीति
  2. व्यपगत का सिद्धांत
  3. साम्राज्यवादी नीति
  4. सरकारी भंडार नीति

उत्तर. a

जब लॉर्ड हेस्टिंग्स 1813 में गवर्नर-जनरल बने तो उन्होंने ‘सर्वोच्चता की नीति’ नाम के तहत आक्रामक क्षेत्रीय स्पष्टीकरण की नीति शुरू की। इस नीति के तहत, ईस्ट इंडिया कंपनी ने दावा किया कि उसका अधिकार सर्वोपरि या सर्वोच्च था और यह एनेक्स या धमकी दे सकता है। कोई भी भारतीय राज्य।


प्रश्न. 42. किस वर्ष भारत का प्रशासन महारानी विक्टोरिया की उद्घोषणा द्वारा ब्रिटिश सम्राट के हाथों में हस्तांतरित किया गया था?

  1. 1887
  2. 1842
  3. 1864
  4. 1858
  Railway Group D Chemistry Quiz- 01 : रेलवे ग्रुप डी परिक्षा के लिए रसायन विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न

उत्तर. d

1958 में, 1957 ई. के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बाद, महारानी विक्टोरिया की उद्घोषणा द्वारा भारत का प्रशासन ब्रिटिश सम्राट के हाथों में स्थानांतरित कर दिया गया था। इसने युद्ध पूर्व नीतियों जैसे चूक के सिद्धांत को निरस्त कर दिया।


प्रश्न. 43. किंग जॉर्ज पंचम ने भारत का ताज किस वर्ष ग्रहण किया था ?

  1. 1917
  2. 1906
  3. 1923
  4. 1911

उत्तर. d

इंपीरियल क्राउन ऑफ इंडिया 1911 ई के दिल्ली दरबार में किंग जॉर्ज पंचम द्वारा भारत के सम्राट के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला मुकुट है।


प्रश्न.44. 1756 में अलीवर्दी खान की मृत्यु के बाद बंगाल का नवाब कौन बना था ?

  1. मीर जाफर
  2. सिराज-उद्-दौला
  3. सुजान खानी
  4. मुर्शिद कुली खान

उत्तर. b

अलीवर्दी खान की मृत्यु के बाद सिराजुद-दौला ( 1756-1757 ई. ) बंगाल का नवाब बना। अलवराडो खान 1740 से 1756 तक बंगाल के नवाब थे।


प्रश्न.45. 1498 में किस खोजकर्ता ने भारत तक एक समुद्री मार्ग की खोज की थी ?

  1. थॉमस कोर्याट
  2. मार्को पोलो
  3. मेगास्थनीज
  4. वास्कोडिगामा

उत्तर. d

पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा ने 1497-1498 ई में भारत के लिए एक समुद्री मार्ग की खोज की। दरअसल, एक अनाम भारतीय नाविक जिसे उन्होंने केन्या में काम पर रखा था, ने अफ्रीका के पूर्वी तट से अब कोझीकोड, भारत की यात्रा का निर्देशन किया।


प्रश्न.46. निम्नलिखित में से किसने पहली बार ‘भगवद गीता’ का अंग्रेजी में अनुवाद किया था?

  1. जॉर्ज यूल
  2. विन्सेंट आर्थर स्मिथ
  3. चार्ल्स विल्किंस
  4. मैक्स मुलर

उत्तर. c

1785 ई. में, सर चार्ल्स विल्किंस ने भगवद गीता का अंग्रेजी में अनुवाद किया। यह भारत के गवर्नर-जनरल वारेन हेस्टिंग द्वारा दिखाई गई विशेष रुचि पर किया गया था।


प्रश्न. 47. निम्नलिखित में से 1947 में हैदराबाद का निजाम कौन था?

  1. मीर महबूब अली खान
  2. उस्मान अली
  3. अकबर अली खान
  4. नासिर जंग

उत्तर. b

1947 में उस्मान अली हैदराबाद के निज़ाम थे। वह हैदराबाद की रियासत के अंतिम निज़ाम (शासक) थे। उन्होंने 1911 और 1948 के बीच हैदराबाद साम्राज्य पर शासन किया।


प्रश्न.48. मध्ययुगीन इंडो-इस्लामिक वास्तुकला के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा ‘पिश्ताक’ का अर्थ है?

  1. डोम
  2. सत्य आर्क
  3. लंबा प्रवेश द्वार
  4. पानी की टंकी

उत्तर. c

मध्यकालीन इंडो-इस्लामिक वास्तुकला में, ‘पिश्ताक’ का अर्थ एक लंबा प्रवेश द्वार है । पिश्ताक एक फारसी शब्द है जिसका अर्थ है ‘आर्क के सामने’। यह मस्जिदों और महलों जैसी इमारत के धनुषाकार उद्घाटन के चारों ओर एक आयताकार फ्रेम है।


प्रश्न.49. मुगल सम्राट शाह आलम ने वर्ष ………..  में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल प्रांत के दीवान के रूप में नियुक्त किया।

  1. 1765
  2. 1623
  3. 1835
  4. 1917

उत्तर.  a

मुगल सम्राट शाह आलम ने वर्ष 1765 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल प्रांत के दीवान के रूप में नियुक्त किया। यह मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय, के पुत्र के बीच एक संधि (इलाहाबाद की संधि) थी। 23 अक्टूबर 1764 के बक्सर की लड़ाई के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी के दिवंगत सम्राट आलमगीर द्वितीय और रॉबर्ट क्लाइव ने कंपनी को बंगाल, बिहार और ओडिशा के लोगों से सीधे राजस्व एकत्र करने की अनुमति दी। बदले में, कंपनी ने कोरा और इलाहाबाद के जिलों को शाह आलम द्वितीय के लिए सुरक्षित करते हुए छब्बीस लाख रुपये (260,000 पाउंड स्टर्लिंग के बराबर) की वार्षिक श्रद्धांजलि का भुगतान किया।


  Most Important Medieval History Question Answer In Hindi

प्रश्न.50. 1657 में किस मुगल राजकुमार ने उपनिषदों का फारसी में अनुवाद किया था?

  1. सुल्तान लुफ्तल्लाह
  2. मुराद मिर्जा
  3. दारा शिकोह
  4. शाह सुजा

उत्तर. c

दारा शिकोह ने 1657 में उपनिषदों का फारसी में अनुवाद किया। उन्होंने 1657 में पचास उपनिषदों का अनुवाद उनकी मूल संस्कृत से फारसी में पूरा किया ताकि मुस्लिम विद्वानों द्वारा उनका अध्ययन किया जा सके।


प्रश्न.51. अलीवर्दी खान …………… के नवाब थे।

  1. डेक्कन
  2. अवधी
  3. मालाबारी
  4. बंगाल

उत्तर. d

अलीवर्दी खान 1740 से 1756 तक बंगाल के नवाब थे। उन्हें बंगाल के मराठा आक्रमणों के दौरान मराठा साम्राज्य के खिलाफ बर्दवान की लड़ाई के दौरान उनकी जीत के लिए भी जाना जाता है।


प्रश्न. 52. पैगंबर मुहम्मद ने …………….. सदी में इस्लाम धर्म की स्थापना की।

  1. छठी
  2. सातवीं
  3. आठवीं
  4. नौवीं

उत्तर. b

पैगंबर मुहम्मद ने सातवीं शताब्दी में इस्लाम धर्म की स्थापना की। यह दुनिया में मौजूद सबसे बड़े धर्मों में से एक है।


प्रश्न.53. निम्नलिखित में से किसे वर्ष 1880 में प्राचीन स्मारकों का क्यूरेटर नियुक्त किया गया था?

  1. अल्फ्रेड फाउचर
  2. जॉन मार्शल
  3. एचएच कोल
  4. राजेंद्र लाल मित्र

उत्तर. c

एचएच कोल को वर्ष 1880 में प्राचीन स्मारकों के क्यूरेटर के रूप में नियुक्त किया गया था । वह एक ब्रिटिश सिविल सेवक और आविष्कारक थे जिन्होंने वाणिज्य और शिक्षा में कई नवाचारों की सुविधा प्रदान की थी।


प्रश्न. 54. निम्नलिखित में से किस राजवंश ने कन्नौज (कन्याकुब्ज) को अपनी राजधानी बनाया?

  1. पाल राजवंश
  2. सेना राजवंश
  3. प्रतिहार राजवंश
  4. चोल राजवंश

उत्तर. c

गुर्जर-प्रतिहार राजवंश भारतीय उपमहाद्वीप पर स्वर्गीय शास्त्रीय काल के दौरान एक शाही शक्ति थी जिसने 8वीं से 11वीं शताब्दी के मध्य तक उत्तरी भारत के अधिकांश हिस्सों पर शासन किया था। उन्होंने पहले उज्जैन और बाद में कन्नौज में शासन किया।


प्रश्न.55. वर्ष 1815 में भारत के पहले सर्वेयर जनरल किसे नियुक्त किया गया था?

  1. थॉमस हिक्की
  2. कॉलिन मैकेंज़ी
  3. जॉन हॉजसन
  4. हेनरी वालपोल

उत्तर. b

कॉलिन मैकेंज़ी 1815 से 1821 तक भारत के पहले सर्वेयर जनरल थे। भारत का सर्वेयर जनरल भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक विभाग है।


प्रश्न.56. दिल्ली स्थित कुतुबमीनार में कितनी मंजिल है?

  1. पांच
  2. सात
  3. आठ
  4. छह

उत्तर.  a

कुतुब मीनार में पाँच अलग-अलग मंजिल हैं। यह 73 मीटर ऊंचा बनाया गया है। कुतुब मीनार की पहली तीन मंजिलें लाल बलुआ पत्थर से बनी हैं और आखिरी दो मंजिलें संगमरमर और बलुआ पत्थर से बनी हैं। कुतुब मीनार का निर्माण कुतुब-उद-दीन ऐबक द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन उसने केवल तहखाने का निर्माण किया था। टावर के निर्माण को बाद में उनके उत्तराधिकारी इल्तुतमिश ने अपने हाथों में ले लिया जिन्होंने तीन और कहानियों का निर्माण किया। अंतिम दो मंजिलों को फिरोज शाह तुगलक ने पूरा किया था।


प्रश्न. 57. आसफ जाही वंश के निजामों ने भारत के किस हिस्से पर शासन किया?

  1. पश्चिमी राज्य
  2. पूर्वी राज्य
  3. उत्तरी भारत
  4. दक्कन प्रांत

उत्तर. d

आसफ जाही एक मुस्लिम राजवंश था जिसने हैदराबाद राज्य पर शासन किया था। इसकी स्थापना निज़ाम अल मुल्क ने की थी, जो 1713 से 1721 तक मुगल सम्राटों के अधीन दक्कन (प्रायद्वीपीय भारत) के वायसराय थे और जिन्होंने 1724 में af जाह शीर्षक के तहत फिर से इस पद को फिर से शुरू किया।


प्रश्न. 58. निम्नलिखित में से कौन पुर्तगाली लेखक थे जिन्होंने दक्षिण भारत में व्यापार और समाज के बारे में लिखा था?

  1. निकोलाओ मानुची
  2. जीन बैप्टिस्ट टॅवरनियर
  3. फ्रेंकोइस बर्नियर
  4. दुआर्ते बरबोसा

उत्तर.  d

डुआर्ट बारबोसा पुर्तगाली लेखक थे, जिन्होंने (1500-1516) के दौरान भारत का दौरा किया और अपनी पांडुलिपि, ‘द बुक ऑफ डुआर्ट बारबोसा में दक्षिण भारत में व्यापार और समाज के बारे में लिखा।


प्रश्न.59. नौवीं शताब्दी में प्रसिद्ध विक्रमशिला  विश्वविद्यालय की स्थापना किसने की थी ?

  1. बल्लाला सेना
  2. गोपाल
  3. सामंत सेना
  4. धर्मपाल

उत्तर. d

विक्रमशिला की स्थापना पाल सम्राट धर्मपाल (783 से 820 ई.) ने की थी। इसे 1193 के आसपास मुहम्मद बिन बख्तियार खिलजी की सेना ने नष्ट कर दिया था।


प्रश्न.60. निम्नलिखित में से कौन 11वीं शताब्दी में उज्बेकिस्तान से भारत आया था?

  1. अब्दुर रज्जाक समरकंदी
  2. फ्रांकोइस बर्नियर
  3. इब्न बतूता
  4. अल-बरुनी

उत्तर. d

अबू रेहान अल-बिरूनी इस्लामी स्वर्ण युग के दौरान एक ईरानी विद्वान और बहुश्रुत थे। उन्हें “इंडोलॉजी के संस्थापक”, “तुलनात्मक धर्म के पिता”, “आधुनिक भूगणित के पिता” और पहले मानवविज्ञानी भी कहा जाता है।


प्रश्न. 61. निम्नलिखित में से कौन 1679 में निर्मित प्रसिद्ध ताजमहल की प्रतिकृति है?

  1. परी महल
  2. इलाहाबाद महल
  3. ज़ीनत-उल-मस्जिद
  4. बीबी का मकबरा

उत्तर.  d

बीबी का मकबरा जिसे औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में दक्खन का ताज’ भी कहा जाता है, औरंगजेब द्वारा मूल ताज की प्रतिकृति के रूप में बनाया गया था।


प्रश्न.62. निम्नलिखित विदेशी यात्रियों में से कौन अपने संबंधित देश के साथ सही ढंग से मेल नहीं खाता है जिससे वे रहते हैं ?

  1. मार्को पोलो – इटली
  2. पीटर मुंडी – चीन
  3. इब्न बतूता – मोरक्को
  4. अल-बिरूनी – उजबेकिस्तान

उत्तर. b

पीटर मुंडी सत्रहवीं शताब्दी के ब्रिटिश व्यापारी व्यापारी, यात्री और लेखक थे। वह अपने इटिनरेरियम मुंडी में रिकॉर्ड करने वाले पहले ब्रिटान थे, चीन में चा (चाय) का स्वाद चखा और एशिया, रूस और यूरोप में बड़े पैमाने पर यात्रा की।


प्रश्न.63. सूफी परंपराओं के संदर्भ में ‘समा’ शब्द का क्या अर्थ है?

  1. पवित्र गीतों का पाठ
  2. शिष्य
  3. जादुई करतब
  4. आश्रम

उत्तर.  a

सूफी परंपराओं के संदर्भ में, ‘समा’ शब्द का अर्थ है पवित्र गीतों का पाठ।


प्रश्न.64. हाफिज एक सदी के कवि थे जिनकी कविताओं का संग्रह ‘दीवान’ या ‘दीवान-ए-हाफ़िज़’ के नाम से जाना जाता है।

  1. 15th
  2. 17th
  3. 14th
  4. 16th

उत्तर. c

हाफिज (हाफ़िज़ ) 14वीं सदी के कवि थे जिनकी कविताओं का संग्रह ‘दीवान’ या ‘दीवान-ए-हाफ़िज़’ के नाम से जाना जाता है। हाफ़िज़ एक ईरानी कवि थे। उनकी कविताओं का संग्रह ‘दीवान’ फारसी भाषा में है। ‘दीवान’ के अधिकांश भाग ग़ज़ल हैं।

  Railway RCC Group D 26 September All Shift Questions | 26 सितंबर को रेलवे ग्रुप डी परिक्षा में पूछे गये सभी शिफ्ट के प्रश्न

प्रश्न. 65. कोणार्क का सूर्य मंदिर किस राजा के शासन काल में बनवाया गया था?

  1. अनंत पद्मनाभन
  2. नरसिंहदेव I
  3. समुद्रगुप्त
  4. अनंतवर्मन चोडगंगा

 

उत्तर. b

कोणार्क में सूर्य मंदिर नरसिंहदेव 1 के शासन के तहत बनाया गया था। कोणार्क सूर्य मंदिर ओडिशा के तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर दूर कोणार्क में स्थित है। मंदिर का श्रेय पूर्वी गंगा वंश के राजा नरसिंहदेव प्रथम को दिया जाता है जो लगभग 1250 ई बनायीं गयी थी।


प्रश्न. 66. निम्नलिखित में से कौन भारत का पहला अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र था?

  1. हिक्की का बंगाल गजट
  2. मद्रास कूरियर
  3. मराठा
  4. बॉम्बे हेराल्ड

उत्तर. a

हिक्की का ‘बंगाल गजट’ भारत का पहला अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र था। इसकी स्थापना 1779 में आयरिशमैन जेम्स ऑगस्टस हिक्की द्वारा उस समय ब्रिटिश भारत की राजधानी कलकत्ता में की गई थी।


प्रश्न.67. 1824 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ़ डॉक्ट्रिन ऑफ़ लैप्स के कार्यान्वयन के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय शासकों में से एक थे। 

  1. टिटुमिर
  2. पजहस्सी राजा
  3. कित्तूर चेन्नम्मा
  4. जय राजगुरु

उत्तर. c

कित्तूर चेन्नम्मा उन पहले भारतीय शासकों में से एक थे जिन्होंने 1824 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ़ व्यय समाप्ति का नियम (Doctrine of Lapse) को लागू करने के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का नेतृत्व किया था।


प्रश्न. 68. निम्नलिखित में से कौन सा ग्रंथ कश्मीर के इतिहास का सबसे विस्तृत विवरण देता है?

  1. ऋतुसंहार
  2. अभिज्ञान शकुंतलम्
  3. राजतरंगिणी
  4. मेघदूतम्

उत्तर. c

राजतरंगिणी का पाठ कश्मीर के इतिहास का सबसे विस्तृत विवरण देता है। यह संस्कृत में कश्मीरी इतिहासकार कल्हण द्वारा 12वीं शताब्दी ई. में लिखा गया था। इस कार्य में 7826 छंद हैं, जिन्हें तरंग नामक आठ पुस्तकों में विभाजित किया गया है।


प्रश्न.69. निम्नलिखित में से कौन सा शहर इसकी स्थापना के तुरंत बाद बहमनी सल्तनत की राजधानी बन गया?

  1. देवगिरी
  2. आसनाबाद
  3. दौलताबाद
  4. बरार

उत्तर. b

इसकी स्थापना के तुरंत बाद आसनाबाद बहमनी सल्तनत की राजधानी बन गया।


प्रश्न.70. सामान्यतः मुगल प्रांतीय प्रशासन में दीवानी का क्या अर्थ था?

  1. कानून और व्यवस्था का प्रशासन और आपराधिक न्याय
  2. आपराधिक न्यायशास्त्र और जेलों का प्रशासन
  3. राजस्व प्रशासन
  4. आपराधिक न्याय प्रणाली

उत्तर. c

मुगल प्रांतीय प्रशासन में, आम तौर पर, दीवानी का मतलब राजस्व प्रशासन था।


प्रश्न. 71. चालुक्य राजवंश ने वातापी में शासन किया जो कि आधुनिक भारतीय राज्य ………. में है

  1. केरल
  2. कर्नाटक
  3. गुजरात
  4. तमिलनाडु

उत्तर. b

चालुक्य राजवंश ने वातापी में शासन किया जो कि आधुनिक भारतीय राज्य कर्नाटक में है। चालुक्य वंश की स्थापना पुलकेशिन प्रथम ने की थी। पुलकेशिन प्रथम ने वातापी (कर्नाटक के बागलकोट जिले में आधुनिक बादामी) को अपने नियंत्रण में ले लिया और इसे अपनी राजधानी बना लिया। पुलकेशिन प्रथम और उनके वंशजों को “बादामी के चालुक्य” कहा जाता है।


प्रश्न. 72. रानी रुद्रमा देवी ……………  वंश की एक प्रसिद्ध शासक थीं।

  1. पांड्या
  2. चोल
  3. काकतीय
  4. चेरा

उत्तर.  c

रानी रुद्रमा देवी काकतीय वंश की एक प्रसिद्ध शासक थीं। रुद्रमा देवी अपनी मृत्यु तक 1263 से 1289 तक दक्कन के पठार में काकतीय वंश की सम्राट थीं। वह भारत में सम्राट के रूप में शासन करने वाली बहुत कम महिलाओं में से एक थीं और ऐसा करने के लिए उन्होंने एक पुरुष छवि को बढ़ावा दिया। उसके बाद उसके उत्तराधिकारी और बाद के विजयनगर साम्राज्य द्वारा भी यह एक महत्वपूर्ण परिवर्तन था।.


प्रश्न.73. निम्नलिखित में से कौन सा स्मारक कर्नाटक राज्य में स्थित है ?

  1. गोल गुंबाज़
  2. चार मीनार
  3. बड़ा इमामबाड़ा
  4. कुतुब मीनार

उत्तर. a

गोल गुम्बज कर्नाटक के बीजापुर जिले में स्थित है। यह राजा मोहम्मद आदिल शाह का मकबरा है।


प्रश्न. 74 मुर्शिद कुली खान …………… के नवाब थे।

  1. अवधी
  2. बंगाल
  3. लखनऊ
  4. हैदराबाद

उत्तर. b

मुर्शिद कुली खान बंगाल के नवाब थे। मुर्शिद कुली खान मूल रूप से एक हिंदू थे और उनका नाम सूर्य नारायण मिश्रा था। लगभग दस वर्ष की आयु में, उन्हें हाजी शफी नाम के एक फारसी को बेच दिया गया, जिन्होंने उनका खतना किया और उन्हें मोहम्मद हादी नाम से पाला।


प्रश्न. 75. रानी रुद्रमादेवी का संबंध निम्नलिखित में से किस राजवंश से था?

  1. वाकाटक
  2. काकतीय
  3. पश्चिमी गंगा
  4. चोल

उत्तर. b

रानी रुद्रमादेवी काकतीय वंश की हैं। इस राज्य का सबसे शक्तिशाली शासक गणपतिदेव था। वारंगल के काकतीय रुद्रदेव 1 (संस्थापक ) | यह प्रोल द्वितीय था, जिसने काकतीय राजवंश को एक संप्रभु राजवंश के रूप में स्थापित किया था।


प्रश्न. 76. विक्रमादित्य VI, जिनके दरबारी कवि बिल्हण ने उनकी जीवनी लिखी थी, ………… राजवंश के शासक थे।

  1. गंगा
  2. चालुक्य
  3. राष्ट्रकूट
  4. पल्लव

उत्तर. b

विक्रमादित्य VI, जिनकी जीवनी उनके दरबारी कवि बिल्हान द्वारा रचित थी, चालुक्य वंश के शासक थे। चालुक्य वंश की स्थापना पुलकेशिन प्रथम ने 543 में की थी।


प्रश्न. 77. बादामी किसकी प्रारंभिक राजधानी थी?

  1. चालुक्य
  2. पल्लव
  3. सुंगस
  4. मौर्य

उत्तर. a

बादामी चालुक्यों की प्रारंभिक राजधानी थी। बादामी के चालुक्य पश्चिमी दक्कन में वाकाटकों के उत्तराधिकारी थे। उन्होंने बीजापुर जिले के वातापी, आधुनिक बादामी में अपनी राजधानी की स्थापना की, जो कर्नाटक का एक हिस्सा है।


प्रश्न.78. निम्नलिखित में से किस किले का निर्माण काकतीय वंश ने करवाया था?

  1. पन्हाला
  2. नीमराना
  3. रायगढ़
  4. गोलकुंडा

उत्तर. d

गोलकुंडा किला काकतीय वंश द्वारा बनवाया गया था। काकतीय वंश ने अपने राज्य के पश्चिमी भाग की रक्षा के लिए 13वीं शताब्दी में गोलकुंडा किले का निर्माण करवाया था। किला एक ग्रेनाइट पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया था। रानी रुद्रमा देवी और उनके उत्तराधिकारी प्रतापरुद्र ने किले को और मजबूत किया। बाद में मुसुनुरी कपाया नायक द्वारा किला बहमनी सल्तनत के शासकों को दे दिया गया।


प्रश्न. 79. निम्नलिखित में से किसे मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने बनवाया था?

  1. बुलंद दरवाजा
  2. चार मीनार
  3. गोल गुंबज़
  4. जामा मस्जिद

उत्तर. b

चार मीनार का निर्माण मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने करवाया था। इसे 1591 ई. में बनाया गया था। बुलंद दरवाजा, या “विजय का द्वार”, 1575 ईस्वी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा गुजरात पर अपनी जीत के उपलक्ष्य में बनाया गया था । मुहम्मद आदिल शाह के गोल गुम्बज का निर्माण 1656 में दाबुल के वास्तुकार याकूत द्वारा किया गया था। जामा मस्जिद का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहाँ ने 1650-56 में करवाया था।


प्रश्न. 80. ‘रंग घर’, एशिया के सबसे पुराने अखाड़ों में से एक,…………….  वंश के राजा द्वारा बनाया गया था।

  1. सेन
  2. मुगल
  3. अहोम
  4. गुप्ता

उत्तर. c

एशिया के सबसे पुराने अखाड़ों में से एक ‘रंग घर’, अहोम राजवंश के राजा द्वारा बनाया गया था। रंग घर, अहोम राजा स्वर्गदेव प्रमत्त सिंह द्वारा निर्मित।


प्रश्न.81. निम्नलिखित में से कौन ‘पुष्टिमार्ग’ नामक भक्ति संप्रदाय के संस्थापक थे?

  1. वल्लभाचार्य
  2. शंकराचार्य
  3. कबीर
  4. रामानुज

उत्तर. a

वल्लभाचार्य ने भारत के ब्रज क्षेत्र में वैष्णववाद के कृष्ण-केंद्रित पुष्टिमार्ग संप्रदाय और शुद्ध अद्वैत (शुद्ध अद्वैतवाद) के दर्शन की स्थापना की। पुष्टिमार्ग पूजा के लिए कृष्ण पूजा का एक रूप है।


प्रश्न.82. 14वीं शताब्दी की एक महिला संत, लाल डेड, सबसे शुरुआती और सबसे प्रसिद्ध ……..  कवयित्री में से एक थीं।

  1. तमिल
  2. कश्मीरी
  3. पंजाबी
  4. बंगाली

उत्तर. b

14वीं शताब्दी की एक महिला संत, लाल डेड (ललेश्वरी), सबसे शुरुआती और सबसे प्रसिद्ध कश्मीरी कवयित्री में से एक थीं।


प्रश्न. 83. निम्नलिखित में से किसे औरंगाबाद शहर का संस्थापक माना जाता है?

  1. कुतुब शाह
  2. मलिक अंबर
  3. निजाम शाह
  4. बहलोल लोदी

उत्तर. b

मलिक अंबर को 1610 में औरंगाबाद शहर का संस्थापक माना जाता है। शहर, जिसे मूल रूप से खड़की के नाम से जाना जाता था। यह ताजमहल पर बने 17वीं सदी के संगमरमर के बीबी के मकबरे मंदिर के लिए जाना जाता है।


प्रश्न.84. निम्नलिखित में से कौन सूर्यवंशी गजपति वंश का संस्थापक था जिसने 15वीं शताब्दी में उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों पर शासन किया था?

  1. भानु देव
  2. वासु देव
  3. सुरेंद्र देव
  4. कपिलेंद्र देव

उत्तर. d

कपिलेंद्र देव सूर्यवंशी गजपति वंश के संस्थापक थे, जिन्होंने 1434 में 15 वीं शताब्दी (1434-66 सीई) में उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों पर शासन किया था।


प्रश्न. 85. निम्नलिखित में से किसने 1837 में सबसे पहले ब्राह्मी लिपि का अर्थ निकाला था?

  1. दयाराम साहनी
  2. जॉन मार्शल
  3. अलेक्जेंडर कनिंघम
  4. जेम्स प्रिंसेपी

उत्तर. d

जेम्स प्रिंसेप ने 1837 में ब्राह्मी लिपि को समझ लिया। ब्राह्मी लिपि को गांधारी लिपि के रूप में भी जाना जाता है। वह 1837 में जर्नल ऑफ एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल के संस्थापक संपादक थे। उन्होंने खरोष्ठी लिपि को भी पढ़ा।


प्रश्न. 86. भारत में फ्रेंच कॉलोनी की राजधानी कौन सा शहर था?

  1. कोचीन
  2. पांडिचेरी
  3. तूतीकोरिन
  4. पंजिम

उत्तर. b

पांडिचेरी भारत में फ्रेंच कॉलोनी की राजधानी थी। पांच फ्रांसीसी उपनिवेश तमिलनाडु में पांडिचेरी, कराईकल और आंध्र प्रदेश में कोरोमंडल तट पर यानाव, मालाबार तट पर केरल में माहे और पश्चिम बंगाल में चंद्रनगर हैं।


प्रश्न. 87. पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा वर्ष 1498 में …………. में उतरा।

  1. तूतीकोरिन
  2. नागरकोइल
  3. कालीकट
  4. कलंगुट

उत्तर. c

पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा 1498 में कालीकट (अब कोझीकोड) में उतरा। वह भारत के लिए एक समुद्री व्यापार मार्ग खोजने वाला पहला यूरोपीय था।

 


   
शेयर करें -

Leave a Reply

Related Posts