SSC GD Previous Year GK Questions / Quiz – 12 | 22 नवम्बर 2021 की तीसरी शिफ्ट के प्रश्न

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

SSC GD Previous Year GK Questions / Quiz – 12 – कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा SSC GD परिक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमे देश भर से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इस परिक्षा के लिए तैयारी में लगे हुए है, अगर आप SSC GD परिक्षा की तयारी कर रहे है तो आप सही जगह पर आये है. हम आपको पिछले वर्ष के सभी शिफ्ट के प्रश्न क्विज (SSC GD Previous Year GK Questions/Quiz – 12) के रूप में देने वाले है. जिसे हल करने से आपको अपनी तैयारी में बहुत मदत मिलेगी.

SSC GD Previous Year GK Questions / Quiz - 12

 

ये SSC GD Previous Year GK Questions/Quiz का बारहवां भाग है। इस क्विज में आपको 22 नवम्बर 2021 की तीसरी शिफ्ट के प्रश्न परीक्षा में आये सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता के कुल 12 प्रश्न दिये गये हैं। अगर आप SSC GD Previous Year GK Questions/Quiz  को हल करते हैं तो आप परिक्षा से पहले ही अपनी तैयारी को जाँच सकेंगे। ये सभी प्रश्न SSC GD के  पिछले वर्षों में करवाई गयी परिक्षा से लिए गये हैं।

इस quiz में आपको सही विकल्प को चुनने के बाद अंत में View Result/रिजल्ट देखें के बटन पे क्लिक करना है, उसके बाद सभी प्रश्न के उत्तर और आपका स्कोर आपके सामने आ जायेगा

SSC GD Previous Year GK Questions / Quiz – 12

  SSC GD Previous Year GK Questions/Quiz - 10 | 22 नवम्बर 2021 की पहली शिफ्ट के प्रश्न

1. लेबैंग बूमनी निम्नलिखित में से किस राज्य का एक प्रदर्शनकारी लोक नृत्य हैं?

 
 
 
 

2. 1918 में खेड़ा (Khaira/Kaira) में आई बाढ़ के बाद इनमें से किसने अंग्रेजों के खिलाफ ‘नो टैक्स कैंपेन’ का नेतृत्व किया था ?

 
 
 
 

3. अपघटित पारिस्थितिकी तंत्र और पारिस्थितिक स्थिरता के संरक्षण और पुनर्जनन के माध्यम से एक क्षेत्र के विकास की प्रक्रिया ________ कहलाती है।

 
 
 
 

4. मृदा प्रबंधन और फसल चक्र, खरपतवार और कीट नियंत्रण और फसलों की वृद्धि और खाद्य उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली जलवायु के अध्ययन से संबंधित विज्ञान क्या कहलाता है?

 
 
 
 

5. उत्तर प्रदेश के बाद किस राज्य में लोकसभा सीटों की संख्या सबसे अधिक है?

 
 
 
 

6. विलियम जोंस कप निम्नलिखित में से किस खेल (games/sports) से संबंधित है?

 
 
 
 

7. 2011 की जनगणना के अनुसार, निम्नलिखित में से किस राज्य का लिंग-अनुपात 900 से कम है?

 
 
 
 

8. बैंकिंग के संबंध में, सी.टी.एस. (CTS), _____ के लिए एक संक्षिप्त रूप है।

 
 
 
 

9. जीव-जंतुओं की संरचना, स्वरूप और पारिस्थितिक वितरण के वैज्ञानिक अध्ययन को _______ कहा जाता है।

 
 
 
 

10. प्राचीन भारत में लोग इस बात पर विश्वास करते थे कि जब ब्राहमणों के सहयोग से ______ अनुष्ठान किया जाता है, तो बलिदानी व्यक्ति का अगले जन्म में एक क्षत्रिय के रूप में पुनर्जन्म होता है, चाहे वह जन्म से क्षत्रिय न हो

 
 
 
 

 

Leave a Comment

X

UP Police