नोबेल पुरस्कार विजेता 2021 लिस्ट | Nobel Prizes Winner List 2021 in Hindi

Nobel Prizes Winner List 2021 in Hindi : इस आर्टिकल में आज हम आपके लिए इस साल के सभी नोबेल पुरस्कार विजेता 2021 लिस्ट को लेकर आए हैं। अगर आप किसी भी प्रतियोगी परिक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो Nobel Prizes Winner List 2021 आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। आशा करते हैं कि आपको ये Nobel Prizes Winner List 2021 in Hindi पसंद आई है।

नोबेल पुरस्कार – 2021 | Nobel Prizes Winner List 2021
क्षेत्र प्राप्तकर्ता किस लिए
चिकित्सा डेविड जूलियस और अर्देम पटापाउटियन तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की विभिन्न खोजों के लिए।
भौतिकी स्यूकुरो मानेबे एवं क्लॉस हैसलमैन पृथ्वी की जलवायु की भौतिक मॉडलिंग, ग्लोबल वार्मिंग की भविष्यवाणी करने वाली विश्वसनीय रुप से परिवर्तनशीलता की मात्रा निर्धारित करने के लिए।
जियोर्जियो पेरिसिक परमाणु से ग्रहों के पैमाने तक भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज के लिए।
शांति मारिया रेस्सा और दमित्री मुराटॉव लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए एक पूर्व शर्त के तौर पर, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए इनके द्वारा किये गये प्रयासों के लिए।
रसायन बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू सी मैकनिलन एसिमेट्रिक ऑर्गनोकटैलिसीस के विकास के लिए किये गये शोध के लिए।
अर्थशास्त्र डेविड कार्ड, जोशुआ एन्ग्रिस्ट और गुईडो इम्बेंस प्राकृतिक प्रयोगों, वास्तविक जीवन में उत्पन्न होने वाले प्रयोगों का उपयोग किया और यह दिखाया कि उनका ‘समाज के केंद्रीय प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उपयोग किया जा सकता है।’
साहित्य अब्दुल रजाक गुर्नाह (तंजानिया के नॉवेलिस्ट) उपनिवेशवाद के प्रभावों और संस्कृतियों और महाद्वीपों के बीच के अन्तराल में शरणार्थी के भाग्य के बारे में अपने अडिग और करुणामय लेखन के लिए।
  Railway Group D Practice Set-7 : ग्रुप डी परिक्षा के अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

Nobel Prizes Winner List 2021 PDF Download

अगर आप साल 2021 के सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं की लिस्ट का पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे आपके लिए डाउनलोड लिंक भी उपलब्ध करवाई गई है।

Click Here to Download Nobel Prizes Winner List 2021

Leave a Reply

Related Posts