10 Most Important Jahangir Quiz in Hindi : जहाँगीर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

 Jahangir Quiz in Hindi : विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में इतिहास के विभिन्न टाॅपिक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन्हीं में जहांगीर एक ऐसा टाॅपिक है जिससे लगभग सभी परिक्षाओं में प्रश्न पूछे ही जाते रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपके लिए ( Jahangir MCQ Quiz in Hindi) अकबर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न क्विज के रुप में लेकर आये हैं। प्रत्येक प्रश्नों के उत्तर के साथ उसका व्याख्या भी है जिससे आपके आगमी परीक्षाओं में काफी मदत जरुर मिले गी.

Jahangir Quiz in Hindi

Jahangir Quiz in Hindi आपके UPSSSC PET, SSC, RAILWAY आदि सभी परीक्षाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. अगर आप किसी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो एक बार इसे जरुर पढ़े और Jahangir Quiz in Hindi आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताए.

Jahangir Quiz in Hindi : जहाँगीर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न. 1 : वास्कोडिगामा कालीकट किस वर्ष पहुँचा था ?

  1. 1442
  2. 1458
  3. 1472
  4. 1498

उत्तर. d

1498 ई में वास्को डी गामा कालीकट (कोझीकोड) में उतरा। वास्को डी गामा एक पुर्तगाली खोजकर्ता और नाविक थे, और यूरोप से सीधे भारत की यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति थे।


प्रश्न. 2 : अकबर ने अपने पुत्र सलीम कोउत्तराधिकारी बनाया जिन्होंने…………….की उपाधि धारण की, जिसका अर्थ है ‘विश्व का विजेता’।

  1. जहाँगीर
  2. जहाँपना
  3. शाहजहाँ
  4. बादशाह

उत्तर. a

अकबर का उत्तराधिकारी उसका बेटा सलीम हुआ, जिसने जहाँगीर की उपाधि धारण की, जिसका अर्थ है ‘विश्व का विजेता’। जहाँगीर अकबर का एकमात्र जीवित पुत्र था, जो अपने पिता की मृत्यु के बाद 1604 में 34 वर्ष की आयु में सिंहासन पर बैठा था |


प्रश्न. 3 :…………ने मेहर-उन-निसा से शादी की, जिसे उन्होंने ‘नूरजहाँ’ ( दुनिया की रोशनी) की उपाधि दी।

  1. औरंगजेब
  2. जहाँगीर
  3. शाहजहाँ
  4. अकबर

उत्तर. b

जहाँगीर ने मेहर-उन-निसा से शादी की और उसे ‘नूरजहाँ’ (दुनिया की रोशनी) की उपाधि दी। वह मुगल बादशाह जहांगीर की बीसवीं (और आखिरी) पत्नी थीं।


प्रश्न. 4 : सर थॉमस रो इंग्लैंड के राजा के दूत के रूप में मुग़ल शासक के दरबार में आया था।

  1. जहाँगीर
  2. हुमायूँ
  3. शाहजहाँ
  4. अकबर

उत्तर. a

सर थॉमस रो ने इंग्लैंड के राजा के राजदूत के रूप में मुगल शासक जहांगीर के दरबार का दौरा किया। जेम्स ने सर थॉमस रो को एक वाणिज्यिक संधि की व्यवस्था करने के लिए मुगल सम्राट जहांगीर से मिलने का निर्देश दिया। बदले में, कंपनी ने सम्राट को यूरोपीय बाजार से सामान और दुर्लभ वस्तुएं प्रदान करने की पेशकश की।


प्रश्न. 5 : ईस्ट इंडिया कंपनी ने सूरत में एक कारखाना खोलने के लिए अनुमति प्राप्त करने हेतु 1608 में कैप्टन विलियम हॉकिंस को बादशाह………….के दरबार में भेजा था ।

  1. हुमायूँ
  2. अकबर
  3. शाहजहाँ
  4. जहाँगीर

उत्तर. d

ईस्ट इंडिया कंपनी ने कैप्टन विलियम हॉकिन्स को 1608 में सम्राट जहांगीर के दरबार में सूरत में एक कारखाना खोलने की अनुमति लेने के लिए भेजा। विलियम हॉकिन्स अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि थे, जो 24 अगस्त 1608 ई. को भारत के सूरत में लंगर डालने वाली पहली कंपनी हेक्टर के कमांडर होने के लिए उल्लेखनीय थे।
हॉकिन्स ने 1609 में सम्राट जहांगीर से एक कारखाने के लिए सहमति के लिए बातचीत करने के लिए आगरा की यात्रा की।


प्रश्न. 6 : कैप्टन हॉकिन्स और सर थॉमस रो ने …………………..के शासनकाल में भारत का दौरा किया।

  1. हुमायूँ
  2. जहाँगीर
  3. अकबर
  4. बाबर

उत्तर. b

जहांगीर के शासनकाल में सर थॉमस रो और कैप्टन हॉकिन्स भारत आए थे। कैप्टन विलियम हॉकिन्स 1608 में सूरत में एक कारखाना खोलने की अनुमति लेने के लिए सम्राट जहाँगीर के दरबार में गए। थॉमस रो 1615-1618 में जहांगीर के शासनकाल के दौरान भारत आने वाले पहले राजदूत थे। उनका उद्देश्य सूरत में ईस्ट इंडिया कंपनी के कारखाने के लिए सुरक्षा प्राप्त करना था।


प्रश्न. 7 : सर थॉमस इंग्लैंड के राजा किंग जेम्स प्रथम के आधिकारिक दूत के रूप में किस मुग़ल बादशाह के दरबार में आया था ?

  1. जहाँगीर
  2. अकबर
  3. शाहजहाँ
  4. औरंगज़ेब

उत्तर. a

थॉमस रो 1615-1618 ई : में जहांगीर के शासनकाल के दौरान भारत आने वाले पहले राजदूत थे। उनका उद्देश्य सूरत में ईस्ट इंडिया कंपनी के कारखाने के लिए सुरक्षा प्राप्त करना था।


प्रश्न. 8 : मेहरूनिसा  जिन्हें नूरजहाँ के नाम से जाना जाता था,………….की पत्नी थीं।

  1. अकबर
  2. शाहजहाँ
  3. औरंगजेब
  4. जहाँगीर

उत्तर. d

नूरजहाँ मुगल बादशाह जहाँगीर की बीसवीं पत्नी थी। नूरजहाँ का जन्म मेहर-उन-निसा के रूप में हुआ था, जो एक महान वज़ीर की बेटी थी, जो अकबर के अधीन सेवा करता था।


प्रश्न. 9 : राजकुमार सलीम मुग़ल सत्ता में किस वर्ष आया था?

  1. 1572
  2. 1625
  3. 1605
  4. 1558

उत्तर. c

राजकुमार सलीम को बाद में जहांगीर के रूप में जाना जाता है, अपने पिता अकबर की मृत्यु के बाद 1605 में गद्दी पर बैठा। उन्होंने 1627 में अपनी मृत्यु तक शासन किया। जहांगीर का अर्थ है ‘दुनिया को जीतने वाला’


प्रश्न. 10 : इत्माद-उद्-दौला का मकबरा, जो पर्चिनकारी से सुसज्जित है, कहाँ पर स्थित है ?

  1. अलवर
  2. आगरा
  3. अजमेर
  4. औरंगाबाद

उत्तर. b

इतिमाद-उद-दौला का मकबरा, पिएत्रा ड्यूरा सजावट के साथ, आगरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। इसे ज्वेल बॉक्स के रूप में भी वर्णित किया गया है। इसे ताजमहल का मसौदा भी माना जाता है। इसे जहाँगीर की पत्नी नूरजहाँ ने बनवाया था।


  20 Most Important Babar Quiz in Hindi : बाबर से सम्बंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न
  18 Most Important Akbar Quiz in Hindi | अकबर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण क्विज प्रश्न
  20+ Most Important Humayun Quiz in Hindi | हुमायूँ से संबंधित अति-महत्वपूर्ण क्विज प्रश्न
   
शेयर करें -

Leave a Reply

Related Posts