UPSSSC PET Reasoning Practice Set-01: यूपी पीईटी परिक्षा रीजनिंग प्रैक्टिस सेट, भाग-01

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

UPSSSC PET Reasoning Practice Set-01: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा प्रतिवर्ष प्रारंभिक अहर्ता परिक्षा का आयोजन किया जाता है। उत्तर प्रदेश में किसी भी समूह ग की भर्ती के लिए UPSSSC PET परिक्षा को पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इस परिक्षा  के लिए तैयारी में लगे हुए हैं। आप की तैयारी के लिए ही हम यूपी पीईटी परिक्षा के लिए प्रैक्टिस सेट तैयार कर रहे हैं। इसलिये UPSSSC PET Reasoning Practice Set-01 के रूप में लाये है

UPSSSC PET Reasoning Practice Set-01

ये UP PET Reasoning Practice Set in Reasoning का पहला भाग है। इस प्रैक्टिस सेट में क्रम और रैंकिंग पे  आधारित कुल 10 प्रश्न दिये गये हैं। अगर आप UP PET Reasoning Practice Set को हल करते हैं तो आप परिक्षा से पहले ही अपनी तैयारी को जाँच सकेंगे। ये सभी प्रश्न UPSSSC द्वारा पिछले वर्षों में करवाई गयी परिक्षा से लिए गये हैं।

इस quiz में आपको सही विकल्प को चुनने के बाद अंत में View Result/रिजल्ट देखे के बटन पे क्लिक करना है, उसके बाद सभी प्रश्न के उत्तर और आपका स्कोर आपके सामने आ जायेगा

  SSC GD Previous Year GK Questions / Quiz - 18 | 24 नवम्बर 2021 की तीसरी शिफ्ट के प्रश्न

UPSSSC PET Reasoning Practice Set-01

1. एक कक्षा में उपर से कार्तिक का स्थान 17वां है. और नीचे से 28वाँ. कक्षा में कुल कितने विद्यार्थी है?

 
 
 
 

2. 100 विद्यार्थीयों की एक कक्षा में राशि उपर से 27वें स्थान पर है और रवि का स्थान नीचे से 49वां है. मनीष, राशि से 20 स्थान नीचे है. मनीष का स्थान नीचे से कौनसा  है?

 
 
 
 

3. 21 लडकियो की किसी पंक्ति में, जब मोनिका चार स्थान दायीं ओर चली जाती है तो उसका स्थान बायीं छोर से 12वां हो जाता है. पंकित में दायी छोर से उसका मूल स्थान क्या था?

 
 
 
 

4. 40 लडको कीकिसी पंक्ति में मनीष का स्थान दायी छोर से 14वाँ है. बायी छोर से यसका स्थान क्या है?

 
 
 
 

5. 75 विद्यार्थियो की एक कक्षा में रूही उपर से 10वे स्थान पर है और राखी का स्थान नीचे से 44वां है. मोनी उसके ठीक बीच वाले स्थान पर है. मोनी का स्थान उपर से कौनसा है?

 
 
 
 

6. 23 विद्यार्थीयो की किसी कक्षा में राम और श्याम का क्रमांक क्रमशः 13वाँ और 14वाँ है. अंतिम से उनका क्रमांक क्रमशः क्या होगा?

 
 
 
 

7. 39 छात्रों की एक कक्षा में रवि का क्रमांक सुमित से 7 स्थान आगे है. यदि सुमित का क्रमांक अंतिम से 17वां हो तो प्रारंभ से रवि  का क्रमांक क्या है?

 
 
 
 

8. लडको की एक पंक्ति में, शिव, बाई ओर से सातवें स्थान पर है और सौरभ, बाई ओर से 9वी स्थान पर है. जब वे अपनी स्थानों को आपस में परिवर्तित कर लेते है तो शिव, बाए से 15वां  हो जाता है. सौरभ की नई स्थिति दाई ओर से क्या होगी?

 
 
 
 

9. एक कक्षा में किसी परीक्षा में, पास  होने वाले में से, ऐना का उपर से 18वाँ और नीचे से 39वाँ स्थान आया. दस विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठे और 4 फेल  हो गये. कक्षा में कुल विद्यार्थियो की संख्या कितनी है?

 
 
 
 

10. राधा दाहिने छोर से 29वे और बाए छोर से 39वे स्थान पर है. ऋषभ पंक्ति के ठीक मध्य स्थान पर है तो उसका स्थान दोनों छोरों से कौनसा है?

 
 
 
 

  100+ UPSSSC PET Practice Set in Hindi | 100+ यूपी पीईटी परिक्षा प्रैक्टिस सेट
  18 Most Important Akbar Quiz in Hindi | अकबर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण क्विज प्रश्न
  60+ यूपी पीईटी परिक्षा के लिए महत्वपूर्ण मुहावरे और उनके अर्थ

Leave a Comment

X

UP Police