Schemes of Indian Government in Hindi | भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाएं

Schemes of Indian Government in Hindi : विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं मेंभारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना से प्रश्न पूछे जाते हैं। लगभग सभी परिक्षाओं में प्रश्न पूछे ही जाते रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपके लिए (schemes of indian government in hindi) योजनाओं के बारे से विस्तार से बताने वाले है.

Schemes of Indian Government in Hindi

Schemes of Indian Government in Hindi | भारत सरकार की योजनाएं

1. नीति आयोग – 1 जनवरी 2015

नीति आयोग भारत सरकार द्वारा गठित एक नया संस्‍थान है जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है। 1 जनवरी 2015 को इस नए संस्‍थान के सम्बन्ध में जानकारी देने वाला मन्त्रिमण्डल का प्रस्‍ताव जारी किया गया। यह संस्‍थान सरकार के थिंक टैंक के रूप में सेवाएँ प्रदान करेगा और उसे निर्देशात्‍मक एवं नीतिगत गतिशीलता प्रदान करेगा।


2. ह्रदय योजना -21 जनवरी 2015

राष्ट्रीय विरासत शहर विकास और वृद्धि योजना (हृदय), भारत सरकार की एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना, 21 जनवरी 2015 को शहरी नियोजन, आर्थिक विकास और विरासत संरक्षण को एक समावेशी तरीके से और उद्देश्य के साथ लाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।


3. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं -22 जनवरी 2015

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना (BBBP) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ,स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास की एक संयुक्त पहल के रूप में समन्वित और अभिसरित प्रयासों के अंतर्गत बालिकाओं को संरक्षण और सशक्त करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत 22 जनवरी, 2015 को की गई है और जिसे निम्न लिंगानुपात वाले 100 जिलों में प्रारंभ किया गया है। सभी राज्यों / संघ शासित क्षेत्रों को कवर 2011 की जनगणना के अनुसार निम्न बाल लिंगानुपात के आधार पर प्रत्येक राज्य में कम से कम  एक ज़िले के साथ 100 जिलों का एक पायलट जिले के रूप में चयन किया गया है।

  List of the Books and Authors in Ancient India | प्राचीनकाल की महत्वपूर्ण पुस्तकें व लेखक 

4. सुकन्या समृद्धि योजना -22 जनवरी 2015

सुकन्‍या समृद्धि भारत की एक छोटी बचत योजना है, जिसकी शुरुआत ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत की गयी | जिसके अंतर्गत माता-पिता या कानूनी अभिभावक कन्या के नाम से खाता खोल सकते हैं इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए बच्ची की आयु सीमा 10 वर्ष से कम होनी चाहिए.


5. मुद्रा बैंक योजना -8 अप्रैल 2015

मुद्रा बैंक भारत में 8 अप्रैल 2015 को आरम्भ हुआ। यह मुख्य रूप से सूक्ष्म तथा लघु उद्योगों के वित्तपोषण पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। मुद्रा बैंक का मतलब है ‘माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट्स एण्ड रिफाइनेंस एजेंसी’ (MUDRA)। मुद्रा बैंक का उद्देश्य युवा, शिक्षित और प्रशिक्षित उद्यमियों को मदद देकर मुख्यधारा में लाना है।


6. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना -9 मई 2015

योजना के अंतर्गत दुर्घटना मृत्युक होने पर और पूर्ण विकलांगता के लिए जोखिम कवरेज 2 लाख रूपये तथा आंशिक विकलांगता पर जोखिम कवरेज 1 लाख रूपये है। खाताधारक के बैंक खाते से ‘स्ववत: आहरण’ सुविधा के जरिए एक किस्तत में 20 रुपये की वार्षिक प्रीमियम की कटौती की जानी है।


7. अटल पेंशन योजना -9 मई 2015

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित वृत्ति योजना है। इसका लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करना है। इसका आरम्भ कोलकाता में 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। मई 2015 तक, भारत की जनसंख्या में से केवल 11% के पास किसी भी तरह की वृत्ति योजना है।

  KVS Junior Secretariat Assistant (JSA) Quiz in Hindi | Important Questions for KVS Junior Secretariat Assistant (JSA) in Hindi

8. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना -9 मई 2015

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित एक जीवन बीमा योजना है। इसका आरम्भ कोलकाता में 9 मई 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। भारत सरकार ने समाज के गरीब और कम आय वर्ग के विकास के लिए एक नई जीवन बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है।


9. उस्ताद योजना (USTAD) -14 मई 2015

पारंपरिक कला/शिल्प कौशल और प्रशिक्षण के उन्नयन के लिये योजना। हुनर ​​हाट योजना के माध्यम से पारंपरिक शिल्प /कला,रोज़गार सृजन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हुनर हाट के आयोजन के माध्यम से उत्पादों की बाज़ार तक पहुँच को आसान किया जा रहा है।


10. प्रधानमंत्री आवास योजना -25 जून 2015

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसके माध्यम से नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किये जाएँगे। सरकार ने 9 राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है जिनमें ये घर बनाए जाएंगे।


11. अमृत योजना -25 जून 2015

अमृत मिशन को हर घर में पानी की सुनिश्चित आपूर्ति और सीवरेज कनेक्शन के साथ सभी की नल तक पहुँच को सुनिश्चित करने के लिये जून 2015 में शुरू किया गया था। अमृत ​​2.0 का लक्ष्य लगभग 4,700 ULB (शहरी स्थानीय निकाय) में सभी घरों में पानी की आपूर्ति के मामले में 100% कवरेज प्रदान करना है।


12. स्मार्ट सिटी योजना -25 जून 2015

स्मार्ट सिटीज मिशन (Smart City Mission) क्या है? स्मार्ट सिटीज मिशन (Smart City Mission) भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य अच्छे तरीकों, सूचना एवं डिजिटल टेक्नोलॉजी, और अधिक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के ज़रिेए शहरों तथा कस्बों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है।


13. डिजिटल इंडिया मिशन -1 जुलाई 2015

डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को की गई थी। इस योजना के जरिए देश के डिजिटल बुनियादी सिस्टम को सुधारना है। डिजिटल इंडिया योजना ने एक ऐसे इकोसिस्टम का निर्माण किया है, जिसने सभी मिनिस्ट्री और सरकारी विभाग को एक साथ डिजिटली रूप से जोड़ा है।

  List Of Chief Justice Of India | सुप्रीम कोर्ट के सभी मुख्य न्यायधीशों की सूची

14. स्किल इंडिया मिशन -15 जुलाई 2015

स्किल इंडिया मिशन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार में शुरू की गई एक योजना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhan mantri kaushal vikas yojana) की शुरुआत की थी और आज पूरे देश में स्किल इंडिया मिशन सरकारी योजना काम कर रही है।


15. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना -25 जुलाई 2015

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और गैर-कृषि उपभोक्ताओं को विवेकपूर्ण तरीके से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना के उद्देश्य से 20 नवंबर 2014 को प्रारंभ की गई। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।


16. नई मंजिल -8 अगस्त 2015

भारत सरकार की नई मंजिल योजना अल्पसंख्यक समुदायों के लिए एकीकृत शिक्षा और आजीविका पहल हैं। नई मंज़िल योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदाय के उन युवाओं को जोड़ा जायेगा, जो किसी कारणवश अपनी स्कूली पढ़ायी पूरी नहीं कर पाए हों, उनके कौशल विकास प्रशिक्षण का प्रावधान भी इस योजना में सम्मिलित किया गया हैं।


17. सहज योजना -15 अगस्त 2015

इस योजना का उद्देश्य देश के सभी ग्रामीण और शहरी परिवारों को बिजली कनेक्टिविटी प्रदान करना है। 15 अगस्त 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान 1,000 दिनों के भीतर सभी 18,452 गांव जहाँ बिजली नहीं थी वहाँ बिजली प्रदान करने की घोषणा की थी।


18. स्वावलंबन स्वास्थ्य योजना – 21 सितंबर 2015

स्वावलंबन – वित्तीय सेवा विभाग द्वारा शुरू की गयी सह अंशदायी पेंशन योजना है जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को स्वेच्छा से अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचाने के लिए प्रोत्साहित करना है और इस तरह के ग्राहकों के लिए नई पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के संचालन की लागत कम करना है।

  Recently Launched Important Book & Author List in Hindi | हाल ही में लांच प्रमुख पुस्तकें और उनके लेखक

19. मेक इन इंडिया -25 सितंबर 2015

मेक इन इंडिया पहल यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि देश में व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र भारत में व्यापार करने वाले निवेशकों के लिये अनुकूल है और राष्ट्र के वृद्धि एवं विकास में योगदान दे। यह कई सुधारों के माध्यम से संभव हुआ है जिससे निवेश प्रवाह में वृद्धि हुई है और साथ ही आर्थिक विकास भी हुआ है।


20. इमप्रिण्ट इंडिया योजना – 5 नवंबर 2015

देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में शोध एवं अनुसंधान कार्यों का रोड मैप तैयार करने और इसे जनता से जोड़ने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 नवम्बर 2015 को इंप्रिंट(इम्पैक्टिंग रिसर्च इनोवेशन एण्ड टेक्नोलॉजी) इंडिया योजना का शुभारम्भ किया.


21. स्वर्ण मौद्रीकरण योजना -5 नवंबर 2015

ये योजना देश में निष्क्रिय पड़े सोने को मुख्यधारा में वापस वापस लाने के लिए शुरू की गई थी। इससे देश में होने वाले सोने के आयात को कम किया जा सकेगा। इसमे कम से कम 30 ग्राम सोना जमा किया जा सकता है।


22. उदय योजना (UDAY) -5 नवंबर 2015

उदय अर्थात् उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (Ujwal DISCOM Assurance Yojana)। डिस्कॉम अर्थात् डिस्ट्रीब्यूसन कंपनीज़। इस योजना का लक्ष्य देश की विद्युत वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति में सुधार एवं उनका पुनरुद्धार करना तथा उनकी समस्याओं का स्थाई समाधान सुनिश्चित करना है।

  SSC GD Previous Year GK Questions / Quiz - 18 | 24 नवम्बर 2021 की तीसरी शिफ्ट के प्रश्न

23. वन रैंक वन पेंशन योजना -7 नवंबर 2015

वन रैंक वन पेंशन योजना से जुड़े इन सवालों के जवाब में रक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने कहा- माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने दिनांक 16.03.2022 के आदेश द्वारा निर्देश दिया है कि दिनांक 7 नवंबर, 2015 की सूचना के अनुसार, पुनर्निर्धारण कार्य पांच वर्ष समाप्त होने पर 1 जुलाई, 2019 से किया जाएगा


24. ज्ञान योजना -30 नवंबर 2015

‘ज्ञान’ योजना का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से देश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है. इस योजना के अंतर्गत विभिन्न देशों के शिक्षाविदों को भारत में अल्पकालिक पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. आरम्भ में विभिन्न देशों के 500 शिक्षाविद इस योजना में शमिल होंगे


List of schemes of indian government in hindi

25. किलकारी योजना -25 दिसंबर 2015

किलकारी योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मोबाइल से एक वॉयस मैसेज भेजा जायेगा। जिसमें महिला के गर्भवती होने के चार माह से लेकर बच्चे के जन्म के एक वर्ष तक दोनों के स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने को लेकर जानकारी भेजी जायेगी।


26. नगामि गंगे, अभियान का पहला चरण आरंभ -5 जनवरी 2016

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रमुख “नमामि गंगे” कार्यक्रम को मंजूरी दी, जो गंगा नदी को व्यापक रूप से साफ और संरक्षित करने के प्रयासों को एकीकृत करता है।


27. स्टार्ट अप इंडिया -16 जनवरी 2016

स्टार्टअप इंडिया योजना एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जिसे 16 जनवरी 2016 को बैंक वित्त प्रदान करके भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और समर्थन करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इसका उद्घाटन पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया था।


28. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना -13 जनवरी 2016

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नें 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का अनावरण किया। यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं और खराब मौसम से उनकी रक्षा भी करेगी।


29. सेतु भारतम परियोजना -4 मार्च 2016

सेतु भारतम परियोजना (Setu Bharatam Project Hindi me) के तहत ऐसे 208 नए पुलों के निर्माण की परिकल्पना की गई है, जबकि 1500 मौजूदा पुलों को चौड़ा, मरम्मत या बदलने की परिकल्पना की गई है। राजमार्ग यात्रा को सहज और सुरक्षित बनाने के लिए इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 50,000 करोड़ रुपये का कोष अलग रखा गया है।

  18 Most Important Akbar Quiz in Hindi | अकबर से संबंधित अति-महत्वपूर्ण क्विज प्रश्न

30. स्टैंड अप इंडिया योजना – 5 अप्रैल 2016

Stand-up India Scheme के तहत प्रत्येक बैंक की शाखाओं द्वारा कम से कम एक अनुसूचित जाति या जनजाति और एक महिला उद्यमी को स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने में आर्थिक सहयोग किया जाएगा। ये आर्थिक सहयोग लोन के रूप में उन्हें अपना कारोबार खोलने में सक्षम बनाएगा।


31. ग्रामोदय से भारत उदय अभियान -14अप्रैल 2016

14 अप्रैल, 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर उनकी जन्म स्थली महू (मध्य प्रदेश) से ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ का शुभारंभ किया। 14 अप्रैल से 24 अप्रैल, 2016 तक यह अभियान केंद्र सरकार द्वारा राज्यों एवं पंचायतों के सहयोग से चलाया जाएगा। अभियान का लक्ष्य समस्त गांवों में पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करके, सामाजिक सद्भाव बढ़ाने, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने, किसानों की प्रगति और गरीब लोगों की जीविका के लिए राष्ट्रव्यापी प्रयास करना है। अभियान के तहत 14 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। 14 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2016 के मध्य पंचायती राज मंत्रालय और सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से सामाजिक समरसता कार्यक्रम’ का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में किया गया।


32. प्रधानमंत्री उज्वला योजना – 1 मई 2016

प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेंगे।


33. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना – 31 मई 2016

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत कौन-कौन से कार्य किये जायेंगे? इस योजना में नये जल स्रोतों का निर्माण, पुराने जल स्रोतों को ठीक कर कारगर बनाना, जल संचयन के साधनों का निर्माण, अन्य छोटे भंडारण, भूजल विकास, ग्रामीण स्तर पर राज्यों के परम्पारागत जल तालाबों आदि की क्षमता बढाने जैसे कार्य करवाये जायेंगे।


34. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना -1 जून 2016

यह योजना ‘सेनडाई फ्रेमवर्क’ के चार बिन्‍दुओं पर आधारित है। इनमें आपदा जोखिम का अध्‍ययन, आपदा जोखिम प्रबंधन में सुधार करना, ढांचागत और गैर ढांचागत उपायों के जरिये आपदा जोखिम को कम करने के लिए निवेश करना तथा आपदा का सामना करने के लिए तैयारी, पूर्व सूचना एवं आपदा के बाद बेहतर पुनर्निर्माण करना शामिल हैं।

  List of Important Battles in Indian History | भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध

35. नगामी गंगे कार्यक्रम -7 जुलाई 2016

सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को समाप्त करने और नदी को पुनर्जीवित करने के लिए ‘नमामि गंगे’ नामक एक गंगा संरक्षण मिशन को शुरू किया है। गोमुख से लेकर हरिद्वार के सफर के दौरान गंगा 405 किलोमीटर का सफर तय करती है।


36. गैस फॉर इंडिया -6 सितंबर 2016

केंद्र सरकार की इस योजना का नाम है- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए केवल महिलाएं ही अप्लाई कर सकती हैं और आवेदन देने के लिए उम्र 18 साल होना भी अनिवार्य है। अप्लाई करने वाले पते में कोई दूसरा LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।


37. उड़ान योजना -21 अक्टूबर 2016

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने हवाई यात्रा को सस्ता बनाने के लिए एक नई UDAN योजना 2022 या Udey Desh ka Aam Nagrik Yojana शुरू की है। नई UDAN योजना के तहत, टियर 2 और टियर 3 शहरों में लोग केवल 2500 / – प्रति घंटे की दर से उड़ान योजना के तहत हवाई यात्रा कर सकते हैं।


38. सौर सुजला योजना -1 नवंबर 2016

छत्तीसगढ़ के किसानों को Saur Sujala Yojana के तहत सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत किसानों को 3hp और 5hp के ₹500000 वाले सौर पंप वितरित किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 के तहत पात्र लाभार्थी किसान अपने उपयोग के हिसाब से शोर सिंचाई पंप का चयन कर सकते हैं।


39. प्रधानमंत्री युवा योजना -9 नवंबर 2016

युवा प्रधानमंत्री योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के युवा और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए 29 मई 2021 को शुरू की गई थी। जिसका संचालन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाता है, इस योजना के माध्यम से सरकार युवाओं को उनकी लेखन कला को निखारने में प्रोत्साहन प्रदान करेगी।


40. भीम एप – 30 दिसंबर 2016

भीम ऐप (BHIM-Bharat Interface for Money) वित्तीय लेनदेन हेतु भारत सरकार के उपक्रम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा आरम्भ किया गया एक मोबाइल ऐप है। इस ऐप का तन्त्रांश बिना अंतरजाल के प्रयुक्त किया जा सकता है।


41. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना -21 जुलाई 2017

यह योजना एक निवेश योजना है. 60 वर्ष से ऊपर की आयु वाले सभी नागरिक 1500000 रुपए तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं. निवेश के आधार पर वरिष्ठ नागरिक 1000 से लेकर 9250 रुपये प्रति माह की पेंशन ले सकते हैं. इस योजना में जीएसटी पर छूट मिलती है.


42. आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना -21 अगस्त 2017

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की सुविधा प्रदान करना है इसका मुख्य उद्देश्य पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों में स्व सहायता समूहों के सदस्यों को आजीविका का एक सत्रोत प्रदान करना है देश के 17 राज्यों के 5209 गांवों में 79,814 उद्यम स्थापित करने की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई हैं।


43. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना- सौभाग्य -25 सितंबर 2017

सौभाग्य योजना या प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना घरों को बिजली प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक परियोजना है। इस परियोजना की घोषणा सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी, जिन्होंने कहा था कि दिसंबर 2018 तक विद्युतीकरण प्रक्रिया को पूरा करना है।

  History Quiz on India After 6th BCE in Hindi | इतिहास क्विज़ : छठी शताब्दी ईपू के बाद का भारत

44. साथी अभियान -24 अक्टूबर 2017

परिचय ईईएसएल बिना अग्रिम लागत के लघु एवं मझोली इकाइयों को ऊर्जा दक्ष बिजली से चलने वाले (पावरलूम) उपकरण उपलब्‍ध कराएगी। कपड़ा मंत्रालय एवं बिजली मंत्रालय ने एक नई पहल ‘साथी’ (लघु उद्योगों की सहायता के लिए प्रभावी कपड़ा प्रौद्योगिकियों का टिकाऊ एवं त्‍वरित अंगीकरण) के लिए हाथ मिलाया है।


45. दीनदयाल स्पर्श योजना- 3 नवंबर 2017

दीनदयाल ‘स्पर्श’ योजना (स्कॉलरशिप फॉर प्रमोशन ऑफ एप्टीट्यूड एंड रिसर्च इन स्टैंप्स ऐज ए हॉबी) के तहत छह हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी. विभाग की ओर से इसके चयन के लिए परीक्षा भी कराई जाएगी, जिसमें एक निर्धारित प्रारूप में 15 सितंबर तक आवेदन किया जा सकेगा. डाक विभाग 920 मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति देगा.


Important Topics
Daily Current Affairs Click Here
Geography Quiz Click Here
Join Whatsapp Click Here
History Quiz in Hindi Click Here
   
शेयर करें -

Leave a Reply