40 Government Scheme Quiz in Hindi : योजना से जुड़े अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

Government Scheme Quiz in Hindi : विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में सरकरी योजनाओ  से काफी  प्रश्न पूछे जाते हैं।  जिससे लगभग सभी परिक्षाओं में प्रश्न पूछे ही जाते रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपके लिए Government Scheme Quiz in Hindi  से संबंधित अति-महत्वपूर्ण प्रश्न क्विज के रुप में लेकर आये हैं। ये आपके uppet, ssc, railway और सभी परीक्षाओ के लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगा.

Government Scheme Quiz in Hindi

ये सभी ये सभी ये सभी ये सभी Panchayati Raj Quiz In Hindi लगभग सभी परिक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होंगे।

Government Scheme Quiz in Hindi : योजना से जुड़े अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न. 1 : ………………का लक्ष्य जिला खनिज फाउंडेशन के द्वारा इकट्ठा किये गए धन का प्रयोग करके खनन संबंधी कार्यों से प्रभावित लोगों एवं क्षेत्रों का कल्याण करना है।

  1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  2. प्रधानमंत्री डिजीधन व्यापार योजना
  3. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  4. प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना

उत्तर. d

प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना (PMKKKY) केंद्र सरकार का एक नया कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य जिला खनिज फाउंडेशन (DMF) द्वारा उत्पन्न धन का उपयोग करके खनन से संबंधित कार्यों से प्रभावित क्षेत्रों और लोगों के कल्याण के लिए प्रदान करना है।


प्रश्न.2 : स्वदेश दर्शन योजना का लक्ष्य भारत में अंतर्राष्ट्रीय तथा घरेलू पर्यटन को प्रोत्साहित करना है । पर्यटन मंत्रालय की इस योजना में निम्न में से कौन 13 विषयगत सर्किट में शामिल नहीं है ?

  1. आदिवासी सर्किट
  2. रामायण सर्किट
  3. मरुस्थल सर्किट
  4. महाभारत सर्किट

उत्तर. d

महाभारत सर्किट पर्यटन मंत्रालय की योजना के तहत 13 विषयगत सर्किटों में से एक नहीं है। मोदी सरकार ने देश भर में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश दर्शन योजना शुरू की थी। ये : नॉर्थ ईस्ट इंडिया सर्किट, बौद्ध सर्किट, हिमालयन सर्किट, कोस्टल सर्किट, कृष्णा सर्किट, डेजर्ट सर्किट, ट्राइबल सर्किट, इको सर्किट, रूरल सर्किट, स्पिरिचुअल सर्किट, रामायण सर्किट, हेरिटेज सर्किट, वाइल्डलाइफ सर्किट ।


प्रश्न.3 : निम्नलिखित में से किसने अपने नौकरशाही करियर में भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार, भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर और योजना आयोग के प्रमुख सभी तीनों पदों पर कार्य किया है?

  1. सुब्रमण्यम स्वामी
  2. पी : चिदंबरम
  3. अरुण जेटली
  4. मनमोहन सिंह

उत्तर. d

मनमोहन सिंह ने अपने नौकरशाही करियर में भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर और योजना आयोग के प्रमुख तीनों पदों पर कार्य किया है।


प्रश्न.4 : मध्याह्न भोजन योजना निम्न में से किस मंत्रालय ने लागू किया था ?

  1. सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय
  2. गृह मंत्रालय
  3. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
  4. सामाजिक कल्याण मंत्रालय

उत्तर. c

मध्याह्न भोजन योजना एक भारत सरकार का स्कूल भोजन कार्यक्रम है जिसे देश भर में स्कूली बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कार्यक्रम सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक
कक्षाओं के बच्चों के लिए कार्य दिवसों पर मुफ्त दोपहर का भोजन प्रदान करता है। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय को शिक्षा मंत्रालय के रूप में जाना जाता है ।


प्रश्न.5 :  जून 2014 में शुरू की गयी परियोजना ‘मौसम’………….. की पहल है।

  1. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
  2. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
  3. पर्यटन मंत्रालय
  4. संस्कृति मंत्रालय

उत्तर. d

परियोजना ‘मौसम’ भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और राष्ट्रीय संग्रहालय के सहयोगी निकायों के रूप में अनुसंधान समर्थन के साथ नोडल एजेंसी के रूप में कार्यान्वित की जाने वाली संस्कृति मंत्रालय की पहल है।


प्रश्न.6 : सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की शुरुआत दिसंबर____ में की गयी थी।

  1. 2004
  2. 2014
  3. 1991
  4. 1993

उत्तर. d

संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) 23 दिसंबर 1993 को भारत सरकार द्वारा तैयार की गई एक योजना है जो संसद सदस्यों (एमपी) को स्थानीय स्तर पर टिकाऊ सामुदायिक संपत्ति बनाने पर जोर देने के साथ अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में विकास कार्यों की जरूरत महसूस सिफारिश करने में सक्षम बनाती है।


प्रश्न.7 : सखी केंद्र या वन स्टॉप सेंटर एक पूर्णतया केंद्र प्रायोजित कार्यक्रम है जो……………. मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

  1. महिला एवं बाल विकास
  2. आवास एवं शहरी मंत्रालय
  3. संस्कृति
  4. क़ानून एवं न्याय

उत्तर. a

सखी सेंटर या वन स्टॉप सेंटर (Osc) केंद्र सरकार की पूरी तरह से प्रायोजित योजना है। इन केंद्रों की स्थापना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय महिला अधिकारिता मिशन के तहत निर्भया कोष के माध्यम से की जाती है।
वन स्टॉप सेंटर (OAC) का उद्देश्य निजी और सार्वजनिक स्थानों पर, परिवार, समुदाय और कार्यस्थल पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं की सहायता करना है।


प्रश्न.8 : प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना में भारतीय मूल और गिरमीटिया देशों के लोगों को प्राथमिकता दी जाती है। निम्नलिखित में से कौन सा देश उनमे से एक नही है?

  1. मॉरीशस
  2. फ़िजी
  3. आस्ट्रिया
  4. गुयाना

उत्तर. c

ऑस्ट्रिया उनमें से एक नहीं है। समूह को भारत के सभी प्रमुख धर्मों के धार्मिक स्थलों पर ले जाया जाएगा। पीएम प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना 22 जनवरी 2019 को भारतीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना भारत में एक गैर आवासीय भारतीय (NRI) धार्मिक यात्रा को प्रायोजित करेगी।


प्रश्न.9 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत की निम्न में से कौन सी उसकी विशेषताओं में से एक नही है?

  1. इस योजना के तहत, भारतीय प्रवासियों के एक समूह को वर्ष में दो बार भारत में धार्मिक स्थलों के सरकारी प्रायोजित दौरे पर ले जाया जाएगा।
  2. चयनित लोगों को भारत के सभी प्रमुख धर्मों के धार्मिक स्थानों पर ले जाया जाएगा
  3. 40 से 70 आयु वर्ग के भारतीय मूल के लोग लाभ उठा सकते
  4. सरकार उस समूह के देश से हवाई यात्रा सहित यात्रा का सम्पूर्ण खर्च वहन करेगी

उत्तर. c

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत की, 40 से 70 आयु वर्ग के भारतीय मूल के लोग आवेदन कर सकते हैं और योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं

, इसकी विशेषताओं में से एक नहीं है। 45 से 65 वर्ष की आयु के भारतीय मूल के सभी लोग आवेदन कर सकते हैं और एक समूह का चयन किया जाएगा।

  11 मई 2021 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स | 11 May 2021 Current Affairs in Hindi

प्रश्न.10 : केंद्रीय ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम की शुरुआत कब की गयी थी ?

  1. 1982
  2. 1975
  3. 1990
  4. 1986

उत्तर. d

केंद्रीय ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम, जो 1986 में शुरू किया गया था, ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित स्वच्छता प्रदान करने के लिए भारत के पहले प्रयासों में से एक था।


प्रश्न.11 : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु के लिए बीमा कवर की कितनी राशि उपलब्ध होती है ?

  1. 1 lakh
  2. 4 lakh
  3. 2 lakh
  4. 3 lakh

उत्तर. c

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना आकस्मिक मृत्यु और स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये का जीवन बीमा प्रदान करती है।


प्रश्न.12 : भारत सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना का संचालन कौन सा संगठन कर रहा है ?

  1. यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
  2. डाकघर
  3. भारत की एलाईसी
  4. भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर. c

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध एक पेंशन योजना है। यह योजना 10 वर्षों के लिए एक निर्दिष्ट दर पर पेंशन का गारंटीकृत भुगतान प्रदान करती है। यह खरीद मूल्य की वापसी के रूप में मृत्यु
लाभ भी प्रदान करती है। नामांकित व्यक्ति इस योजना को संचालित करने का एकमात्र विशेषाधिकार एलआईसी को दिया गया है।


प्रश्न.13 : अटल पेंशन योजना में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा क्या है ?

  1. 35 वर्ष
  2. 45 वर्ष
  3. 50 वर्ष
  4. 40 वर्ष

उत्तर. d

अटल पेंशन योजना (APY) 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीयों के लिए खुली है। यह एक व्यक्ति को योजना का लाभ लेने से पहले कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान करने की अनुमति देता है। कोई भी बैंक खाताधारक जो किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना का सदस्य नहीं है, इस योजना का लाभ उठा सकता है।


प्रश्न.14 : भारत में ‘बंदरगाह के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ावा देने के लक्ष्य से शुरू की गयी आधारभूत संरचना विकास परियोजना का नाम रखा गया है:

  1. सागरमाता
  2. सागरमाला
  3. भारतमाला
  4. सागरनमन

उत्तर. b

सागरमाला देश के रसद क्षेत्र के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक सरकारी पहल है। सागरमाथा नेपाल में माउंट एवरेस्ट का नाम है। भारतमाला परियोजना भारत में पुराने को पुनर्निर्मित करने और नए राजमार्ग बनाने के लिए केंद्र सरकार की परियोजना है।

  20+ Most Important Photosynthesis Quiz in Hindi | पौधों में पोषण, प्रकाश संश्लेषण से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न.15 : प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत अनुमन्य ऋण की अधिकतम राशि कितनी है?

  1. 5 lakhs
  2. 10 lakhs
  3. 12 lakhs
  4. 3 lakhs

उत्तर. b

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत अनुमेय ऋण की अधिकतम राशि रु : 10 लाख है। एक स्टार्ट-अप केवल रु | तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। 50,000 (शिशु ऋण ) | इसे 8 अप्रैल 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।


प्रश्न.16 : अटल पेंशन योजना के तहत मासिकपेंशन की न्यूनतम राशि कितनी है।

  1.  1000 रूपये
  2. 3000 रूपये
  3.  4000 रूपये
  4. 2000 रूपये

उत्तर. a

अटल पेंशन योजना (APY), भारत के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित है। एपीवाई के तहत न्यूनतम पेंशन की गारंटी रु : 1,000/-, 2,000/-, 3,000/-, 4,000 और 5,000/- प्रति माह 60 वर्ष की आयु पर ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिए जाएंगे।


प्रश्न. 17 : निम्नलिखित योजनाओं में से कौन सी ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं के तेज में तेजी लाने में मदद करने के उद्देश्य से है?

  1. PM-ध्वनि
  2. PM-वार्ता
  3. PM-वाणी
  4. PM- इंटरनेट

उत्तर. c

PM – वाणी ढांचा सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रदाताओं के माध्यम से ब्रॉडबैंड के प्रावधान की परिकल्पना करता है। इसमें पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ), पब्लिक डेटा ऑफिस एग्रीगेटर (PDO), ऐप प्रोवाइडर और सेंट्रल रजिस्ट्री जैसे तत्व शामिल होंगे।


प्रश्न. 18 : ‘स्वास्थ्य साथी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना है जो निम्नलिखित में से किस राज्य की पूरी आबादी को शामिल करती है?

  1. असम
  2. मेघालय
  3. पश्चिम बंगाल
  4. बिहार

उत्तर.  c

स्वास्थ्य साथी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना है जो पश्चिम बंगाल की पूरी आबादी को शामिल करती है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के लिए तृतीयक और माध्यमिक चिकित्सा देखभाल दोनों के लिए 5 लाख रुपये तक का
बुनियादी स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है।


प्रश्न. 19 : सांसदों द्वारा गांवों को गोद लेने के मुद्दे के संबंध में SAGY नाम की एक योजना शुरू की गई थी। SAGY में ‘A’ का क्या अर्थ है?

  1. अपना
  2. आदर्श
  3. अनुभव
  4. आत्मा निर्भर

उत्तर.  b

सांसदों द्वारा गांवों को गोद लेने के मुद्दे केसंबंध में, ‘SAGY’ नाम की एक योजना शुरू की गई थी । SAGY में ‘A’ का मतलब आदर्श है। सांसद आदर्श ग्राम योजना (SAGY) भारत सरकार की एक पहल है, जिसे ग्रामीण बुनियादी ढांचे के विकास और विकास के लिए लागू किया गया है।


Government Scheme MCQ Quiz in Hindi

प्रश्न.20 : अमृत योजना 2015 में स्वच्छता कार्यक्रम के तहत शुरू की गई थी। AMRUT का पूर्ण रूप क्या है?

  1. Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation
  2. Amar Mission for Renewable and Ultra Transmission
  3. Aqua Mission for Renewable and Ultra Transformation
  4. Aqua Mission for Rejuvenation and Urban Transmission

उत्तर. a

AMRUT का पूर्ण रूप अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन है। जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन का नाम बदलकर 2015 में अमृत योजना के रूप में रखा गया था, जिसमें एक बुनियादी ढांचा
स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था जो शहरी पुनरुद्धार परियोजनाओं को लागू करके शहरी परिवर्तन के लिए पर्याप्त मजबूत सीवेज नेटवर्क और पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कर सके।


प्रश्न. 21 : भारत में स्किल इंडिया मिशन की प्रमुख योजना कब शुरू की गई थी ?

  1. 2019
  2. 2015
  3. 2008
  4. 2010

उत्तर. b

कौशल भारत मिशन की प्रमुख योजना 2015 में शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा कार्यान्वित कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है।


प्रश्न.23 : युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किस वर्ष ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (‘TOPS’)
तैयार की गई थी?

  1. 2014
  2. 2016
  3. 2015
  4. 2013

उत्तर. a

टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) 2014 में युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा तैयार की गई थी। TOPS चयनित एथलीटों को सहायक स्टाफ और प्रशिक्षण कर्मियों, खेल मनोवैज्ञानिकों, फिजियोथेरेपिस्ट आदि के साथ प्रति माह 50,000 रुपये की प्रत्यक्ष वित्तीय सुविधा प्रदान की जाती है।


प्रश्न. 24 : सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) को किस वर्ष एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया गया था?

  1. 2018
  2. 2014
  3. 2011
  4. 2009

उत्तर. c

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण (NGRBA) का कार्यान्वयन विंग है। यह मूल रूप से पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) द्वारा 12 अगस्त 2011 को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत गठित एक पंजीकृत सोसायटी है।


प्रश्न. 25 : प्रधान मंत्री द्वारा ‘हर घर जल’ के लक्ष्य के साथ जल जीवन मिशन कब शुरू किया गया था?

  1. 2019
  2. 2015
  3. 2014
  4. 2020

उत्तर. a

2019 ‘हर घर जल के लक्ष्य के साथ प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया जल जीवन मिशन था। जल जीवन मिशन, सभी को पाइप से पानी उपलब्ध कराने की सरकार की प्रमुख योजना, अगस्त 2019 में लॉन्च होने के बाद से 23 महीनों के भीतर पूरे भारत में कम से कम 100,000 गांवों में हर घर में नल का पानी उपलब्ध कराने का मील का पत्थर हासिल कर लिया है।


प्रश्न. 26 : ऑनलाइन बुनियादी ढांचे में सुधार और इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाकर नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सरकारी सेवाएं देने के उद्देश्य से निम्नलिखित में से कौन सी सरकारी योजना शुरू की गई थी ?

  1. डिजिटल इंडिया
  2. स्टैंड अप इंडिया
  3. अमृत योजना
  4. प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना

उत्तर.  a

डिजिटल इंडिया को ऑनलाइन बुनियादी ढांचे में सुधार और इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाकर नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सरकारी सेवाएं देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम 1 जुलाई 2015 को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था।

  Railway Group D Practice Set-11 : ग्रुप डी परिक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न. 27 : निम्नलिखित में से किस वर्ष में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल पेंशन योजना शुरू की थी ?

  1. 2014
  2. 2020
  3. 2018
  4. 2015

उत्तर. d

अटल पेंशन योजना 9 मई 2015 को कोलकाता में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद कम से कम ₹3,000 की मासिक पेंशन का आश्वासन देती है। इसका उद्देश्य पांच वर्षों में अनौपचारिक क्षेत्र के 10 करोड़ श्रमिकों को लाभान्वित करना है।


प्रश्न. 28 : ‘प्रति बूंद अधिक फसल’ भारत सरकार की किस योजना का लक्ष्य है? 

  1. प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY)
  2. प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G)
  3. प्रधान मंत्री जन-धन योजना (PMJDY)
  4. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY)

उत्तर. a

प्रति बूंद अधिक फसल प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY- PDMC) का घटक है। इसे कृषि सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा लागू किया जाता है । PMKSY- PDMC सूक्ष्म सिंचाई प्रौद्योगिकियों के माध्यम से कृषि स्तर पर जल उपयोग दक्षता बढ़ाने पर केंद्रित है।


प्रश्न. 29 : निक्षय पोषण योजना’……….. रोगियों को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

  1. मधुमेह
  2. गठिया
  3. कैंसर
  4. तपेदिक

उत्तर. d

निक्षय पोषण योजना तपेदिक से जुड़ी है। भारत में तपेदिक के रोगियों को भोजन खरीदने के लिए 500 रुपये प्रति माह प्रदान करने की एक सरकारी योजना है।


प्रश्न. 30 : निम्नलिखित में से किस वर्ष PM-KISAN (प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि) को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया था?

  1. 2019
  2. 2015
  3. 2020
  4. 2022

उत्तर. a

PM-KISAN (प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि) को औपचारिक रूप से 2019 में लॉन्च किया गया था।


प्रश्न. 31 : ‘प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) – PMAY (U) का मिशन शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास के लक्ष्य को प्राप्त करना है:

  1. 2014
  2. 2017
  3. 2015
  4. 2019

उत्तर. c

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन 25 जून 2015 को शुरू किया गया था, जो वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का इरादा रखता है।


प्रश्न. 32 : नमामि गंगे कार्यक्रम को भारत सरकार द्वारा वर्ष………….. में अनुमोदित किया गया था।

  1. 2018
  2. 2015
  3. 2014
  4. 2019

उत्तर. c

नमामि गंगे कार्यक्रम को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2014 में राष्ट्रीय गंगा नदी के प्रदूषण, संरक्षण और कायाकल्प के प्रभावी उन्मूलन के दोहरे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अनुमोदित किया गया था।


प्रश्न. 33 : प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत, तक आय-सृजन गतिविधियों के लिए ऋण को शिशु ऋण कहा जाता है

  1. 75,000
  2. 40,000
  3. 50,000
  4. 40,000

उत्तर. c

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत,  50,000 तक की आय-सृजन गतिविधियों के लिए ऋण को शिशु ऋण कहा जाता है।


प्रश्न. 34 : गरीब परिवारों के ग्रामीण युवाओं के कौशल और उत्पादक क्षमता विकसित करके समावेशी विकास प्राप्त करने के उद्देश्य से निम्नलिखित में से कौन सी सरकारी योजना शुरू की गई थी?

  1. पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना (PDUSJY)
  2. मिशन इंद्रधनुष
  3. दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (DDUGJY)
  4. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (DDUGKY)

उत्तर. d

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (DDUGKY) गरीब परिवारों के ग्रामीण युवाओं के कौशल और उत्पादक क्षमता विकसित करके, समावेशी विकास प्राप्त करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। लॉन्च वर्ष 2014। क्षेत्र ग्रामीण विकास।


प्रश्न. 35 : भारत सरकार द्वारा किस वर्ष प्रधान मंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM AASHA) शुरू किया गया था?

  1. 2016
  2. 2018
  3. 2015
  4. 2017

उत्तर. b

2018 में भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री अन्नदाता आया संरक्षण अभियान’ ( PM AASHA) शुरू किया गया था। प्रधान मंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM AASHA) एक छत्र योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करना है ।


प्रश्न. 36 : शहरी विकास के लिए केंद्र सरकार के कार्यक्रम के लिए निम्नलिखित में से कौन सा संक्षिप्त रूप है?

  1. उज्जवला
  2. उजाला
  3. उदय
  4. अमृत

उत्तर. d

जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन का नाम बदलकर अटल मिशन फॉर कायाकल्प और शहरी परिवर्तन कर दिया गया और फिर जून 2015 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुन: लॉन्च किया गया।

  दीन ए इलाही धर्म क्या था | Din a Ilahi Kya Tha in Hindi | Din a Ilahi Dharm Kisne Chalaya

प्रश्न. 37 : प्रवासी श्रमिकों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ (GKRA) नामक एक विशाल रोजगार-सह-ग्रामीण लोक निर्माण अभियान कब शुरू किया गया था?

  1. जून 2020
  2. जून 2017
  3. जून 2019
  4. जून 2018

उत्तर. a

जून 2020 में प्रवासी श्रमिकों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान (GKRA) नामक एक विशाल रोजगार-सह-ग्रामीण लोक निर्माण अभियान शुरू किया गया था।


प्रश्न. 38 : पहाड़ी राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रदान की जाने वाली इकाई सहायता की राशि क्या है?

  1. 1.15 लाख
  2. 1.25 लाख
  3. 1.50 लाख
  4. 1.30 लाख

उत्तर. d

पहाड़ी राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रदान की जाने वाली इकाई सहायता की राशि 1.30 लाख है। PMAY, या प्रधान मंत्री आवास योजना, एक सरकारी योजना है जो 2022 तक सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने पर केंद्रित है।


प्रश्न. 38 : निम्नलिखित में से किस योजना के तहत सूक्ष्म इकाइयों से संबंधित विकास और पुनर्वित्त गतिविधियों के लिए भारत सरकार द्वारा एक नया संस्थान स्थापित किया गया है?

  1. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना
  2. प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना
  3. प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  4. प्रधान मंत्री जन धन योजना

उत्तर. a

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (8 अप्रैल, 2015) के तहत सूक्ष्म इकाइयों से संबंधित विकास और पुनर्वित्त गतिविधियों के लिए भारत सरकार द्वारा एक नई संस्था की स्थापना की गई है। तीन प्रकार की मुद्रा ऋण योजनाएं हैं, अर्थात् तरुण (5 लाख – 10 लाख), किशोर (50000-5 लाख), और शिशु (5000 तक)।


प्रश्न. 39 : ‘मिशन अंत्योदय एक मिशन मोड परियोजना है जिसकी परिकल्पना किसके द्वारा की गई है:

  1. शहरी विकास मंत्रालय
  2. ग्रामीण विकास मंत्रालय
  3. स्वास्थ्य विकास मंत्रालय
  4. परिवहन विकास मंत्रालय

उत्तर.  b

‘मिशन अंत्योदय’ ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा परिकल्पित एक मिशन मोड परियोजना है। मिशन अंत्योदय एक अभिसरण और जवाबदेही ढांचा है जिसका लक्ष्य संसाधनों का इष्टतम उपयोग और प्रबंधन करना है। इसे केंद्रीय बजट 2017-18 में अपनाया गया था।


प्रश्न. 40 : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की किशोर योजना के तहत बैंक ऋण की अधिकतम अनुमत राशि क्या है?

  1. 10 लाख
  2. 5 लाख
  3. 20 लाख
  4. 15 लाख

उत्तर. b

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की किशोर योजना के तहत स्वीकार्य बैंक ऋण की अधिकतम राशि 5 लाख है। तीन प्रकार की मुद्रा ऋण योजनाएं हैं, अर्थात् तरुण (5 लाख- 10 लाख), किशोर (50000-5 लाख), और शिशु (5000 तक)। इसकी शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को हुई थी।


 

   
शेयर करें -

Leave a Reply

Related Posts